2 चम्मच देसी घी को इस चीज के साथ मिलाकर खाएं शादीशुदा पुरुष, फायदे चौंका देंगे...

वैसे तो देसी घी के बहुद सारे फायदे हैं, लेकिन यह पेट, त्वचा, बाल और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है...

2 चम्मच देसी घी को इस चीज के साथ मिलाकर खाएं शादीशुदा पुरुष, फायदे चौंका देंगे...
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं और काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं तो देसी घी का सेवन कीजिए. इस खबर में हम आपको देसी घी के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. यह न सिर्फ शरीर को ऊर्जा देता है, बल्कि कई गभीर बीमारियों से बचाने में भी मददगार है. भारतीय संस्कृति में प्राचीन काल से ही देसी घी का उपयोग खाना बनाने, पूजा पाठ आदि में किया जाता है.

आयुर्वेद में भी देशी घी के फायदों का विस्तृत उल्लेख मिलता, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने, आंखों की रोशनी बढ़ाने और आपको यंग रखने में मददगार साबित हो सकता है. वैसे तो देसी घी के बहुद सारे फायदे हैं, लेकिन यह पेट, त्वचा, बाल और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसमें जरूरी पोषक तत्‍व (कैलोरी, फैट, सैचुरेटेड फैट, विटामिन ए, डी, ई और के) होते हैं, जो हमारे हृदय को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं.

देसी घी के फायदे

पुरुषों के लिए फायदेमंद है देसी घी
देसी घी पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. देसी घी में शॉर्ट चेन फैटी एसिड होते हैं. इसके साथ ही विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आपको भी शरीर में कमजोरी या यौन दुर्बलता महसूस हो रही हो तो देसी घी का सेवन करें. आप रोज शाम का भोजन करने के बाद 2 चम्मच घी और शहद को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे याददाश्त के साथ-साथ शरीर की ताकत और वीर्य बढ़ता है.

वजन कम करने में हेल्पफुल
अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो देसी घी आपकी मदद कर सकता है. देसी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है, जिससे वजन कंट्रोल होने में मदद मिलती है.

हड्डियों को मजबूत करता है घी
देसी घी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. घी में भरपूर मात्रा में विटामिन K2 पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए जरूरी तरल पदार्थ का निर्माण करने में मदद करता हैं. इसलिए घी के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार
देसी घी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट , एंटीबैक्टीरियल और विटामिन मौजूद होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाए रखते हैं. ये सभी तत्व शरीर से टॉक्सिन पदार्थ भी बाहर निकालते हैं. अगर आपकी आंखे दर्द करती हैं या फिर धुंधला दिखता है तो आप एक चम्मच गाय के घी में एक चौथाई काली मिर्च मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें. इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी.

पाचन क्रिया ठीक रखता है देसी घी
देसी घी पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है. आप सोने से परहले एक गिला गर्म दूध में दो चम्मच घी मिलाकर पीना शुरू कर दें. ऐसा करने पर आप काफी बेहतर महसूस करेंगे.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:  शादीशुदा पुरुष अपनाएं 4 किशमिश वाला यह घरेलू नुस्खा, फिर जो होगा, यकीन नहीं करेंगे आप!

ये भी पढ़ें: इस समय रोज खाना शुरू कर दें केवल 5 लौंग, शादीशुदा पुरुषों को मिलेंगे गजब के फायदे!

WATCH LIVE TV