इस समय रोज खाना शुरू कर दें केवल 5 लौंग, शादीशुदा पुरुषों को मिलेंगे गजब के फायदे!

लौंग में करीब 30 प्रतिशत फाइवर पाया जाता है. इन खूबियों के चलते लौंग खासतौर पर सर्दियों में हमें कई बीमारियों से बचाती है...

इस समय रोज खाना शुरू कर दें केवल 5 लौंग, शादीशुदा पुरुषों को मिलेंगे गजब के फायदे!
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. हम आपको आज लौंग के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होता है, लौंग और इससे तैयार तेल को कई बीमारियों में औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है. लौंग का नियमित सेवन शादीशुदा और शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, जिन लोगों को पेट फूलने जैसी दिक्कतें होती हैं, उनके लिए भी लौंग फायदेमंद है. 

लौंग से मिलते हैं यह विटामिन
लौंग का नियमित सेवन करने से हमारे शरीर को विटमिन-B के कई प्रकार और पोषण मिलते हैं. इनमें विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व शामिल हैं. इसके अलावा विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व भी हमें लौंग से मिलते हैं. 

इन बीमारियों से बचाती है लौंग
लौंग में करीब 30 प्रतिशत फाइवर पाया जाता है. इन खूबियों के चलते लौंग खासतौर पर सर्दियों में हमें कई बीमारियों से बचाती है. सर्दी, खांसी, जुकाम में लौंग फायदा करती है. इसके अलावा लौंग शरीर में जाने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को मारने की काम भी करती है और शरीर में हुए जख्मों को भरने में मददगार है.

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद
जिन पुरुषों को यौन संबंधित कोई समस्या है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होता है. यह सभी सेहत के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं. एक शोध में किए गए दावा पर नजर डालें तो रोज सुबह 3, जबकि रात को सोने से पहले दो लौंग को खाली पेट खाना चाहिए. इससे सेक्स लाइफ में सुधार होता है. हेल्थ विशेषज्ञों का भी मानना है कि लौंग का सेवन पुरुषों में कई तरह की पौरुष संबंधी दिक्कतों को दूर करती है. 

स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार
लौंग का सेवन करने से पुरुषों को स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है, लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन गड़बड़ा सकता है, इसलिए लौंग और इससे जुड़े प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किसी आर्युवेदाचार्य की देखरेख में ही करना चाहिए.

पाचन में सुधार करती है
लौंग पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम भी करती है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है. लौंग फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

डायबिटीज करे कंट्रोल
डायबिटीज मरीजों के लिए लौंग खाना चाहिए. इससे फायदा मिलता है. इसके अलावा अगर आपको डायबिटिज की शिकायत है तो लौंग का सेवन जरूर करें. 

ये भी पढ़ें: 1 चम्मच सौंफ में छिपा है पुरुषों की सेहत का राज, इस चीज के साथ करें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

ये भी पढ़ें: शादीशुदा पुरुष अपनाएं 4 किशमिश वाला यह घरेलू नुस्खा, फिर जो होगा, यकीन नहीं करेंगे आप!

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें...

WATCH LIVE TV