Study:सुधार लें अपना खाना खाने का तरीका, जल्दी-जल्दी खाने से बढ़ता है वजन
Advertisement

Study:सुधार लें अपना खाना खाने का तरीका, जल्दी-जल्दी खाने से बढ़ता है वजन

 ब्रिस्टल और रोहेम्प्टन यूनिवर्सिटी ने एक शोध किया जिसमें ये बात निकलकर आई है कि जो लोग जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं उनका वजन ज्यादा होता है. साथ ही शोधकर्ताओं ने वजन को कम करने के तरीके भी बताए.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: वर्तमान में अधिकतर लोग वजन ज्यादा होने से परेशान हैं. वर्कआउट और डाइटिंग भी उनपर खास असर नहीं डाल पाती. हाल ही में कुछ वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाने से वजन कम हो सकता है. इसलिए खाने को अच्छे से चबाकर खाने की आदत डालें. 

दरअसल ब्रिस्टल और रोहेम्प्टन यूनिवर्सिटी ने एक शोध किया जिसमें ये बात निकलकर आई है कि जो लोग जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं उनका वजन ज्यादा होता है. साथ ही शोधकर्ताओं ने वजन को कम करने के तरीके भी बताए.

ये भी पढ़ें-Health Tips: गर्मियों में इन पांच चीजों का न करें सेवन ! होंगे फायदे ही फायदे

शोधकर्ताओं ने बताया कैसे बढ़ता है वजन
शोधकर्ताओं ने खाना खाने की स्पीड से वजन कम करने और बढ़ने के बीच का क्या कनेक्शन है इसके बारे में समझाया है. उन्होंने 800 बच्चों और बड़े लोगों पर रिसर्च की. जिसमें ये निकल कर आया कि जो जल्दी-जल्दी खाना खाने वालों की कमर पर चर्बी होती है.साथ ही उनका बॉडी मास इंडेक्स भी बढ़ता है.

ये भी पढ़ें-पुरुषों को रात में नहीं करने चाहिए ये काम, वरना होंगे कई नुकसान

इतने प्रतिशत पुरुष और महिलाएं हैं ओवरवेट
ब्रिटिश हेल्थ एजेंसी NHS के अनुसार ब्रिटेन में 4 से 5 साल की उम्र के बीच का10 में से एक बच्चे का वजन ज्यादा है.10 से 11 साल की उम्र में हर 5 में से एक बच्चा मोटापे का शिकार है. वहीं 67 फीसदी पुरुष और 60 फीसदी महिलाओं का वजन ज्यादा है.

ये भी पढ़ें-खाली पेट गर्म पानी के साथ इस चीज का करें सेवन, खूबसूरत बनेगा चेहरा, अन्य फायदे कर देंगे हैरान

धीरे-धीरे खाने से घट सकता है वजन
रिसर्च में सामने आया है कि हमें अपने खाने की क्वालिटी और स्पीड को कम करने की बहुत जरूरत है. अगर खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाया जाए तो कमर पर चढ़ने वाली चर्बी कम हो सकती है. साथ ही समय से खाना भी बेहद जरूरी है. जो लोग देर रात में खाना खाते हैं उनका वजन भी तेजी से बढ़ाता है.

Watch LIVE TV-

Trending news