नई दिल्ली. कल यानि कि 15 फरवरी से पूरे देश में फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा. जिसके बाद फोर व्हीलर वाहनों में फास्टैग लगाना जरूरी हो जाएगा. 15 फरवरी से अगर किसी भी वाहन में फास्टैग नहीं लगा होगा तो वाहन चालक को दोगुना टोल टैक्स देना होगा. अगर आपने भी अभी तक फास्टैग नहीं लगवाया है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आपके पास अभी भी एक दिन का मौका है. तो आइए यहां जानते हैं फास्टैग के बारे में सबकुछ-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Valentine Day:अमर प्रेम की कहानी का साक्षी है मांडू, बादशाह अकबर को भी हुआ था पछतावा 


क्या है फास्टैग
फास्टैग एक एक तरह का स्टिकर होता है. यह वाहन की विंडस्क्रीन पर लगा हुआ होता है. फास्टैग रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन या RFID तकनीक पर काम करता है. इसके जरिए टोल प्लाजा पर लगे कैमरे बार कोड स्कैन कर लेते हैं और फास्टैग वॉलेट से पैसा कट जाता है. इसके इस्तेमाल से वाहन चालक को प्लाजा पर रुकना भी नहीं पड़ता है. 


यहां से खरीदे फास्टैग
फास्टैग को अमेजन, फ्लिपकार्ट और पेटीएम जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफऑर्म के अलावा 23 ऑथराइज्ड बैंक, रोड ट्रांसपोर्ट ऑफिस के पॉइंट ऑफ सेल से भी खरीदा जा सकता है. जानकारी के मुताबिक देश में 30 हजार पॉइंट ऑफ सेल (PoS) पर फास्टैग उपलब्ध हैं. जहां से आप खरीद सकते हैं.


फॉस्टैग खरीदने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत
फॉस्टैग खरीदने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी की जरूरत पडेगी. इसके अलावा वाहन मालिका पैन कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी भी दिखाकर फास्टैग मंगा सकते हैं. 


यहां से करें फास्टैग को रिचार्ज
वाहन चालक/मालिक जिस बैंक का फास्टैग है, उसकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं. साथ ही फास्टैग को UPI/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/NEFT/नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से भी रिचार्ज किया जा सकता है. अगर फास्टैग बैंक खाते से लिंक है तो पैसा सीधे खाते से कट जाता है. अगर Paytm वॉलेट फास्टैग से लिंक होता है तो पैसे सीधे वॉलेट से डाले जा सकते हैं.


फास्टैग की कीमत?
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा फास्टैग की कीमत 100 रुपए तय की है.  हालांकि इसके अलावा वाहन मालिक को 200 रुपए की सिक्युरिटी डिपॉजिट भी करनी पड़ती है. 


वाट्सएप की नई पॉलिसीः एग्री किया तो डेटा प्राइवेसी खत्म, नहीं किया तो अकाउंट डिलीट करना पड़ेगा


इसलिए जरूरी है फास्टैग
अभी टोल प्लाजा को पार करने के लिए फास्टैग जरूरी है। 1 अप्रैल से सरकार थर्ड पार्टी इंश्योरेंस खरीदने के लिए भी फास्टैग अनिवार्य करने जा रही है। ऐसे में जो वाहन टोल प्लाजा पार नहीं करेंगे, उनके लिए भी फास्टैग जरूरी होगा।


बिना फास्टैग क्या होगा?
यदि आप बिना फास्टैग टोल प्लाजा पर पहुंच जाते हैं तो भारी जुर्माना देना होगा. इसके अलावा डैमेज फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा पार करने पर भी जुर्माना देना पड़ सकता है.


विधायकों से बोले वीडी शर्मा,''पार्टी के अंदर चाणक्य गिरी न दिखाएं, संगठन का विस्तार करें''


6 सवालों का जवाब देकर बनवाएं ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, जानें डिटेल्स 


WATCH LIVE TV-