वाट्सएप की नई पॉलिसीः एग्री किया तो डेटा प्राइवेसी खत्म, नहीं किया तो अकाउंट डिलीट करना पड़ेगा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh823358

वाट्सएप की नई पॉलिसीः एग्री किया तो डेटा प्राइवेसी खत्म, नहीं किया तो अकाउंट डिलीट करना पड़ेगा

वाट्सएप यूजर्स को कंपनी के नए टर्म्स एंड प्राइवेसी पॉलिसी का अपडेट मिलने लगा है. इसमें लिखा है कि नई पॉलिसी 8 फरवरी 2021 से लागू हो रही है. यदि आप इस टर्म्स एंड पॉलिसी से एग्री हैं तो अपनी सहमति दें वरना 8 फरवरी के बाद आप अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: वाट्सएप ने अपने यूजर्स के सामने नई शर्तें रखी हैं. यदि आप इन्हें 8 फरवरी तक एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा. आपको बता दें कि दुनियाभर में 200 करोड़ से ज्यादा लोग वाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. हम आपको बता दें रहे हैं क्या हैं वाट्सएप की नई शर्तें...

जानिए क्या है वाट्सएप की नई पॉलिसी
वाट्सएप यूजर्स को कंपनी के नए टर्म्स एंड प्राइवेसी पॉलिसी का अपडेट मिलने लगा है. इसमें लिखा है कि नई पॉलिसी 8 फरवरी 2021 से लागू हो रही है. यदि आप इस टर्म्स एंड पॉलिसी से एग्री हैं तो अपनी सहमति दें वरना 8 फरवरी के बाद आप अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. अभी वाट्सएप की नई पॉलिसी में ’एग्री’ और ’नॉट नाउ’ का ऑप्शन मिल रहा है.

अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के इन 8 जिलों में बारिश का अलर्ट, 5 जगह रहेगा घना कोहरा  

वाट्सएप की नई टर्म्स एंड पॉलिसी के मुताबिक यूजर्स जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, कंपनी उन्हें कहीं भी यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले कर सकती है. कुल मिलाकर यदि आप वाट्सएप की इस पॉलिसी से एग्री करते हैं तो कंपनी आपके स्टोर डेटा का इस्तेमाल कहीं और या अपनी पेरेंट कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए कर सकेगी. 

जब पानी के 'बाहुबली' का 'जंगल के राजा' ने किया शिकार, जबड़े में टांगकर ले गया, देखें VIDEO

विज्ञापन के लिए इस्तेमाल होगा आपका डेटा
दरअसल, जब आपके डेटा का एक्सेस वाट्सएप के पास होगा तो वह अन्य कंपनियों को यूजर प्रोफाइलिंग के लिए इसे मुहैया करा सकेगा. इस आधार पर विज्ञापन तय होंगे. मसलन, यदि आप वाट्सएप पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके एक्सपेंस बिहेवियर के बारे में कंपनी को पता रहेगा. यानी आप कैसे रेस्टोरेंट में जाते हैं, किस तरह और किस रेंज के ब्रैंड्स पर पैसे खर्च करते हैं, इत्यादि जानकारी वाट्सएप के पास होगा.

मंत्रियों से CM शिवराज की चाय पर चर्चा, विश्वास सारंग और यशोधरा ने बताई प्रोग्रेस रिपोर्ट

डेटा एनालिसिस, फिर होगी यूजर प्रोफाइलिंग
आईपी एड्रेस और लोकेशन ट्रेस होगी. वाट्सएप ने विकल्प दिया है कि यूजर अपनी लोकेशन एक्सेस डिसेबल कर सकते हैं. हालांकि उसने यह भी कहा है कि आईपी एड्रेस और मोबाइल नंबर से अंदाजा लग जाएगा आप कब.कहां जाते हैं. इन्हीं डेटा का इस्तेमाल वाट्सएप यूजर प्रोफाइलिंग के लिए करेगा. आपके खर्च के रेंज में फेसबुक, इंस्टाग्राम पर आपको विज्ञापन दिखने लगेंगे. यह विज्ञान कपड़ों के ब्रैंड्स से लेकर गाड़ियों के ब्रैंड्स तक होंगे.

क्लीनिक में घुसे चोर का अनोखा अंदाज, सामान चुराकर कैमरे को किया नमस्कार, देखिए VIDEO

समझिए क्या होती है यूजर प्रोफाइलिंग
वाट्सएप आपका स्टेटस भी एक्सेस कर सकेगा. यानी स्टेटस पर आप अपनी पसंद या कोई विश जाहिर करते हैं तो इससे जुड़े विज्ञापन फेसबुक.इंस्टाग्राम पर आपको दिखने लगेंगे. यदि आपने गाड़ी की फोटो स्टेटस पर लगाई तो आपको ऐसे विज्ञापन ही परोसे जाने लगेंगे.  यदि कहीं घूमने से जुड़ा स्टेटस लगाते हैं तो आपके सोशल मीडिया पेज पर टूर एंड ट्रैवल्स से जुड़े विज्ञापन दिखने लगेंगे. एक तरह से वाट्सएप आपके डेटा को एक्सेस कर यूजर प्रोफाइलिंग करेगा. फिर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इसी आधार पर आपको विज्ञापन सर्व करेगा. अब आपको वाट्सएप चलाना है तो नई टर्म्स एंड पॉलिसी को एग्री करना जरूरी है. यदि एग्री नहीं करते तो वाट्सएप अकाउंट डिलीट करना पड़ेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news