6 सवालों का जवाब देकर बनवाएं ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, जानें डिटेल्स
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh848039

6 सवालों का जवाब देकर बनवाएं ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, जानें डिटेल्स

इसके अलावा आप इन राज्यों में डीएल टेस्ट बनवाने के लिए समय स्लॉट भी बुक कर सकते हैं. स्लॉट बुक करने के लिए आवेदक को टेस्ट के लिए एक तारीख दी जाती है. यह तारीख आवेदन अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली. अगर आप उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर या झारखंड में रहते हैं तो आप बेहद आसान तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. क्योंकि इन राज्यों में आप डीएल बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा. साथ ही मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा. 

CGPSC-2020: प्रारंभिक परीक्षा आज, शामिल होंगे 1 लाख 15 हजार परीक्षार्थी, जानें एग्जाम गाइडलाइंस

इसके अलावा आप इन राज्यों में डीएल टेस्ट बनवाने के लिए समय स्लॉट भी बुक कर सकते हैं. स्लॉट बुक करने के लिए आवेदक को टेस्ट के लिए एक तारीख दी जाती है. यह तारीख आवेदन अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं, यानि कि उन्हें जिस दिन जाना हो टेस्ट के लिए उस दिन का डेट डाल दें. 

स्लॉट बुक करने के बाद आवेदन को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फीस भरना होगा. आवेदक को सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस दिया जाता है, इससे पूर्व आवेदक को एक ऑनलाइन टेस्ट से गुजरना होता है. जिसमें ट्रांसपोर्ट से जुड़े 10 प्रश्न पूछे जाते हैं. आवेदन को इन प्रश्नों का जवाब 10 मिनट में देना होता है. 6 या उससे ज्यादा प्रश्नों के सही जवाब दे देते हैं, उन्हें ही टेस्ट में  पास माना जाता है. आवेदन को इसका मेल भी कर दिया जाता है.

आयरन के लिए आप भी लोहे की कड़ाही में बनाते हैं खाना? न करें यह गलती, हो सकती है ये परेशानी

इसके बाद आवेदक को इस प्रिंट आउट लेकर संबंधित आरटीओ ऑफिस में जाना होता है. जहां उन्हें फोटो और संबंधित डॉक्यूमेंट्स की हार्डकॉपी जमा करना होता है. इस प्रक्रिया के कुछ दिन बाद उन्हें डीएल मिल जाता है. 

वुमन टीम इंडिया की तेज गेंदबाज का घरेलू क्रिकेट में कारनामाः दो दिन में जड़े दो दोहरे शतक

खुद को आग लगाकर लड़की को प्रपोज करने पहुंचा सनकी आशिक, देखें VIDEO

WATCH LIVE TV-

Trending news