जरूरी खबरः 31 मार्च तक निपटा ले यह पांच काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी
Advertisement

जरूरी खबरः 31 मार्च तक निपटा ले यह पांच काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी

1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है. ऐसे में 31 मार्च से पहले ये पांच जरूरी काम सभी को निपटा लेना चाहिए. 

31 मार्च से पहले निपटा पांच जरूरी काम

भोपालः 31 मार्च को यह वित्तीय वर्ष समाप्त होने जा रहा है और 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने जा रहा है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके बेहद काम की है. क्योंकि इस बार 1 अप्रैल से लागू होने वाले वित्तीय वर्ष में कई बदलाव होने वाले हैं. जिसमें निवेश, इनकम टैक्स और आधार-पैन लिंक जैसे कई जरूरी काम शामिल हैं. ऐसे में 31 मार्च से पहले कुछ जरूरी काम पूरे कर लेने चाहिए. नहीं तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे ही कुछ कामों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो 8 मार्च से पहले आपको निपटा लेने चाहिए. 

आधार कार्ड और पैन कार्ड करा लें लिंक 
आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कराना सरकार ने अनिर्वाय कर दिया है. ऐसे में आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है. इसलिए यह काम सभी लोगों को 31 मार्च से पहले पूरा कर लेना चाहिए. क्योंकि ऐसा न करने पर आपका पैन कार्ड अवैध हो सकता है. इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए आप 31 मार्च तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें. 

पीएम किसान योजना में करवा लें रजिस्ट्रेशन
जिन किसानों ने अब तक पीएम किसान सम्मानि निधि योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, ऐसे किसान 31 मार्च से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले. क्योंकि पीएम किसान योजना की 7 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं. ऐसे में जो किसान 31 मार्च से पहले अपना आवेदन कर देते हैं, तो उन किसानों को होली के बाद उन्हें 2000 रुपए मिलेंगे ही जबकि  अप्रैल या मई में आपको दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपए और इन किसानों को खातों में ट्रांसफर हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः इन तारीखों को देशभर के बैंकों में रहेगी हड़ताल, 10 लाख से ज्यादा कर्मचारी होंगे शामिल

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवदेन करें 
केंद्र सरकार 31 मार्च तक अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रही है. ऐसे में अगर अब तक आपका किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बन पाया है तो आप 31 मार्च से पहले इसके लिए आवेदन कर दे. इसके लिए किसान अपनी नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. अब किसानों को एक बेहद आसान फॉर्म भरना होगा और 15 दिनों के भीतर उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा. 

31 मार्च तक मिल रहा सस्ता होम लोन 
वित्तीय वर्ष खत्म होने के चलते कई बैंकों ने होम लोन की ब्याज दरें बहुत कम कर दी हैं, इन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं. ऐसे में अगर आप भी सस्ता होम लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए 31 मार्च से पहले बैंक में आवेदन कर दे. जिससे आपको सस्ता लोन आसानी से मिल जाएगा. 

क्यूआर कोड के नियमों का करना होगा पालन 
फिलहाल सरकार ने कंपनियों से कस्टमर्स के बीच लेन-देन के मामलों में क्यूआर कोड प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने पर जुर्माना लगाए जाने से राहत दी है. लेकिन यह छूट केवल 31 मार्च 2021 तक के लिए सृजित बिलों को लेकर दी गई है. ऐसे में एक अप्रैल के बाद से क्यूआर कोड के सभी प्रावधानों का पालन करना अनिर्वाय हो जाएगा. इसलिए 31 मार्च तक क्यूआर से जुड़े सभी मामलों को निपटा ले. 

ये भी देखेंः काम की खबरः तीन दिन बैंक रहेंगे बंद, कैश निकालने और दूसरे कामों के लिए देखें ये VIDEO​ 

WATCH LIVE TV

Trending news