चांदी के बर्तन साफ करने से लेकर, Wifi सिग्नल बढ़ाने तक, जानिए एल्युमीनियम फॉयल के फायदे

आज हम आपको एल्युमीनियम फॉयल से जुड़े खास ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे है. तो चलिए जानते हैं कि कौन सी है वह ट्रिक  

चांदी के बर्तन साफ करने से लेकर, Wifi सिग्नल बढ़ाने तक, जानिए एल्युमीनियम फॉयल के फायदे
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: हमारे आस-पास कई ऐसी चीज़ें होती हैं, जिसका इस्तेमाल हम रोज़मर्रा की जिंदगी में करते हैं. लेकिन ये नहीं जानते कि आखिर वो कितने काम के साबित हो सकते है. ऐसा ही कुछ एल्युमीनियम फॉयल के साथ भी है. उसे अक्सर खाना गर्म करने, लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है उससे Wifi का सिग्नल भी बेहतर बनाया जा सकता है और एक साथ आप कई जरूरी काम कर सकते है. 

दलिया खाने के ये चमत्कारी फायदें जो आपको कर देंगे हैरान,जानें...

1. एक साथ दोनों साइड के कपड़े को प्रेस
क्या आप जानते हैं कि एल्युमीनियम फॉयल की मदद से आप आपके कपड़े को जल्दी प्रेस कर सकते हैं और एक साथ दोनों साइड में सही आयरन हो सकता है.  तो आपको बता दें कि एल्युमीनियम फॉयल बहुत जल्दी गर्म हो जाता है और अगर आप उसपर रखकर कपड़ा प्रेस करेंगे तो वे वैसा ही हीट देगा जैसे ऊपर मिल रही है. यानि एक साथ दोनों साइड कपड़े प्रेस हो जाएंगे. 

2. मिनटों में चमकाएं बर्तन
खाना बनाते समय गैस की तेज आंच की वजह से अगर आपके बर्तन काले हो जाते है तो उन्हें बर्तन धोने वाले साबुन से साफ करना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में बर्तन के कालेपन को आप एल्युमिनियम फॉयल से हटा सकते है. लेकिन इसका इस्तेमाल नॉन स्टिक बर्तनों पर ना ही करें.

3. चांदी के बर्तनों को भी चमकाएं
चांदी के बर्तनों पर काले निशान बड़ी जल्दी लग जाते है, लेकिन इस काले दाग को आप एल्युमिनियम फॉयल के जरिए बिल्कुल साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और पानी की आवश्यकता होगी. जिससे यह पूरे साफ हो सकते है.

4. Wifi सिग्नल बेहतर बनाने के लिए
अक्सर देखा गया है कि घर के एक किसी कोने में Wifi की रेंज सही से नहीं आ पाती है और दूसरे में आ जाती है. अगर आपको इसका सिग्नल बेहतर बनाना है तो आप एल्युमीनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते है. आप एल्युमीनियम फॉयल को वाईफाई एंटीना के ऊपर कर्व करके लगा सकते है. एल्युमीनियम फॉयल वायरलेस सिग्नल्स को सही डायरेक्शन में रिफ्लेक्ट कर सकते है. ऐसा करने से राउटर सही से काम करेगा और पूरे घर में अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी ले सकते है.  

शरीर में बढ़ाना है स्टेमिना तो ऐसे करें छुहारे का सेवन, खून की कमी भी होगी दूर

5. एल्युमीनियम फॉयल से हटाए जंग  
आप एल्युमीनियम फॉयल की मदद से जंग के दाग भी हटा सकते है. इसके लिए आपको एक एल्युमीनियम फॉयल की बॉल बनानी है और उसे ठंडे पानी से भिगोना है. बस अब जहां भी जंग के दाग हैं वहां इसे रगड़ना शुरू कर दें और आप देखेंगे कि कितनी जल्दी जंग के दाग निकलने शुरू हो गए है. 

WATCH LIVE TV