ग्वालियर का चिड़ियाघर अब सैलानियों के लिए खुल गया

 कोरोना संक्रमण की वजह से ग्वालियर के चिड़ियाघर को भी सैलानियों के लिए बंद कर दिया गया था. अब कोरोना का असर काफी कम है और आमजिंदगी पटरी पर लौट आई है.

ग्वालियर का चिड़ियाघर अब सैलानियों के लिए खुल गया
चिड़ियाघर सैलानियों के लिए खुल गया

शैलेन्द्र सिंह/ ग्वालियर: कोरोना संक्रमण के बाद अब धीरे-धीरे चीजे अनलॉक होती जा रही हैं. उसी कड़ी में लगभग 2 महीने से ग्वालियर के चिड़ियाघर को कि अब आम लोगों के लिए खोल दिया है. कोरोना का संक्रमण बढ़ा था. उसी के चलते देश के अन्य हिस्सों की तरह ग्वालियर के चिड़ियाघर को भी सैलानियों के लिए बंद कर दिया गया था. अब कोरोना का असर काफी कम है और आमजिंदगी पटरी पर लौट आई है. इसके मद्देनजर सार्वजनिक स्थलों और पर्यटन स्थलों को भी आम सैलानियों के लिए तमाम एहतियात के साथ खोला जा रहा है.
आम सैलानियों के लिए चिड़ियाघर खोलते ही सैलानियों की बड़ी संख्या भी देखने को मिली. सैलानी चिड़ियाघर में जानवरों का दीदार करने पहुँचे.

कोविड नियमों का पालन जरूरी
हालांकि प्रोटोकॉल का पालन करना सभी सैलानियों के लिए अनिवार्य किया गया है. इसके साथ ही एक की संख्या भी तय की गई है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होते रहे. सैलानियों को कोविड नियमों का पालन जरूर करना होगा. ऐेसे में बिना मास्क के किसी को भी चिड़ियाघर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. साथ ही शारीरिक दूरी के नियम का भी पालन करना होगा. दरअसल एक्सपर्ट के मुताबिक कोरोना का खतरा कम जरूर हुआ है लेकिन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. इसलिए कोविड नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

बच्चों के लिए आकर्षक का केंद्र
ग्वालियर में चिड़ियाघर बच्चों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहता है. कोरोना संक्रमण फैलने के बाद जब लॉकडाउन की घोषणा हुई तो चिड़ियाघर को भी बंद कर दिया गया था. इसके बाद अनलॉक की शुरुआत के साथ सभी संस्थान खुल गए.

दूर दूर से आते हैं सैलानी
ग्वालियर के चिड़ियाघर में केवल ग्वालियर बल्कि आसपास के इलाकों से भी लोग बड़ी संख्या में घूमने के लिए पहुंचते हैं.
चिड़ियाघर घूमने पहुंचे परिवार से बात की हमारे संवाददाता ने तो लोगों ने कहा कि अब वो खुश हैं कि घर से बाहर एन्जॉय करने का मौका मिला है तो अच्छा फील हो रहा है.

ये भी पढ़ें: जज्बे को सलाम: वैक्सीन लगवाने के लिए घर से कुर्सी लेकर पहुंचे 82 साल के बुजुर्ग, जानिए क्यों?

WATCH LIVE TV