कही आप भी तो नहीं फेंक देते चावल का पानी, मिलते हैं बेमिसाल फायदे

आज हम आपको चावल के पानी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.   

कही आप भी तो नहीं फेंक देते चावल का पानी, मिलते हैं बेमिसाल फायदे
फाइल फोटो

नई दिल्लीः खुद को सेहतमंद बनाए रखना हर इंसान के लिए जरूरी होता है. खास बात यह है कि हम सेहतमंद बने रहने के लिए कई चीजों पर पैसे भी बहुत खर्च करते हैं. लेकिन घर के किचन में ही हर दिन उपयोग होने वाली कुछ चीजों के इस्तेमाल से हम खुद को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं. ऐसे ही एक चीच के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. दोस्तों चावल का हर घर में इस्तेमाल होता है. लेकिन चावल का पानी बहुत लोग फेक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल का पानी बहुत खास होता है. क्योंकि इससे कई फायदे मिलते हैं. चावल के पानी के ऐसे ही कुछ फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं. 

शरीर को रखता है हाइड्रेटेड 
चावल का पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. क्योंकि इसमें शरीर को हाइड्रेटेड करने वाले पौषक तत्व पाए जाते हैं. चावल में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो कुछ पानी में उबल जाते हैं, या फिर इन्हें आप उबाल भी सकते हैं. ऐसे में चावल का पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और कमजोरी नहीं होती है. इसलिए चावल का पानी अच्छा माना जाता है. 

चावल के पानी से मिलती है एनर्जी 
चावल के पानी से शरीर को भरपूर एनर्जी भी मिलती है. क्योंकि चावल का पानी में शरीर के ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है जो कार्बोहइड्रेट से भरपूर है. सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने के बढ़ि‍या तरीका है.  अगर आप हर दिन एक गिलास चावल के पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी और दिनभर आपका मजबूत रहेंगे. 

ये भी पढ़ेंः रात में पानी में भिगोकर रख दीजिए किशमिश, सुबह उठकर करें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

डाइजेशन रहता है बेहतर 
डाइजेशन ठीक न रहना आज के वक्त में एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. डाइजेशन ठीक न होने से शरीर में गैस और कब्ज जैसी समस्याएं भी होने लगती है. लेकिन अगर आप चावल के पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका डाइजेशन बेहतर रहता है. जबकि गैस और कब्ज की समस्या भी नहीं होती है. 

त्वचा के लिए फायदेमंद 
चावल का पानी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए चावल का पानी अच्छा रहता है. इसके अलावा सूखी त्वचा, खुले छिद्र और मुँहासे जैसी समस्याओं से निपटने के लिए चावल के पानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में मुलायम त्वचा बनाए रखने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

ब्‍लड प्रेशर रहता है कंट्रोल
इसके अलावा चावल का पानी का ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल रहता है. क्योंकि चावल के पानी में सोडियम पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है. इसलिए जिन लोगों को ब्‍लड प्रेशर की समस्या रहती है उन लोगों को चावल का पानी पीने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा चावल का पानी आपके शरीर में पानी की कमी होने से भी बचाता है. इसलिए अगर आप भी चावल का पानी फेंक देते हैं तो आप भी ऐसा करना बंद करिए और चावल के पानी का इस्तेमाल करते हैं. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः गर्मियों में अच्छी सेहत के लिए रामबाण माना जाता है सत्तू, मिलते हैं ये बड़े फायदे

WATCH LIVE TV