अगर आपके शरीर पर है इस जगह तिल, तो जानिए क्या है इसका मतलब

जानिए आपके शरीर के अलग-अलग अंगों पर मौजूद इन तिलों के क्या है मतलब.

अगर आपके शरीर पर है इस जगह तिल, तो जानिए क्या है इसका मतलब

नई दिल्ली: इंसान के शरीर की बनावट कई बार उसकी किस्मत से भी जुड़ी होती है. शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर मौजूद तिल (Mole) को हस्तरेखा ज्योतिष के मुताबिक काफी महत्वपूर्ण माना गया है. कहते हैं कि शरीर में लाल तिल (Red Mole) का होना भी बेहद शुभ होता है. हालांकि शरीर के अलग-अलग भागों में काले तिल का होना शुभ और अशुभ, दोनों हो सकता है. तो आइए आपको बताते हैं आपके शरीर के अलग-अलग अंगों पर मौजूद इन तिलों के क्या है मतलब.

कोरोना वायरस के बीच बर्ड फ्लू का खतरा, दिखाई दें ये लक्षण तो तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

होंठों पर तिल होना
होंठ पर तिल बेहद खास होता है. यदि स्त्री या पुरुष के होंठों पर दाएं तिल का निशान होता है तो उनका उनके जीवनसाथी के साथ प्रेमपूर्ण रिश्ता रहता है. दोनों के बीच बेहद मधुर संबंध बना रहता है. लेकिन इसके विपरीत होंठ के बाएं ओर तिल का निशान होने पर जीवनसाथी के साथ हमेशा मतभेद होते रहता है. वहीं जिन लोगों के निचले होंठों पर तिल होता है, वे खाने-पीने के बड़े शौकीन होते है. 

हथेली पर तिल
अगर किसी की हथेली पर अंगूठे के नीचे तिल होता है तो वह जीवन में अपार सफलता हासिल करता है. अगर अंगूठे पर तिल हो तो व्यक्ति कितना भी अच्छा काम क्यों न करे, उसे कीर्ति नहीं मिलती है.

पेट पर तिल
जिन लोगों के पेट पर तिल होता है, वे खाने के बड़े शौकीन होते हैं. तिल यदि नाभि के बायीं ओर हो तो व्यक्ति को पेट के रोग की परेशानी होती है. जिनकी नाभि के नीचे तिल का निशान होता है, उन्हें यौन रोग की प्रबल आशंका रहती है.

छाती पर तिल होना
अगर आपके सीने पर बाईं ओर तिल है तो आपकी शादी ज्यादा उम्र में होने की संभावना रहती है. हालांकि ऐसे व्यक्ति कामुक होते है. ऐसे व्यक्तियों को ह्रदय रोग की आशंका रहती है. वहीं जिन व्यक्तियों की छाती पर दाईं ओर तिल का निशान होता है, वे धनवान होते हैं.

माथे पर तिल
अगर किसी के माथे पर दाईं और बाईं ओर तिल का निशान होता है तो वे खूब धन कमाते हैं लेकिन कुछ पाने की चाहत में धन की हानि कर बैठते हैं. कई बार इन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ जाता है. वहीं जिन लोगों के माथे के बीच में तिल होता है, वे बहुत भाग्यवान होते हैं. ये लोग जिस भी क्षेत्र में प्रयास करते हैं, उनमें भाग्य इन्हें सहयोग करता है और ये जीवन में सफल होते हैं.

सिर्फ चाय के सहारे 33 वर्षों से जिंदा है ये महिला, लोगों ने नाम रखा ''चाय वाली चाची", जानिए वजह

कंधे पर तिल 
जिन लोगों को दाएं कंधे पर तिल होता है तो वह बड़े खुशमिजाज होते है. जबकि अगर बांए कंधे पर तिल वाले लोग मस्तमौला वाले होते है. इन्हें पूरी जिंदगी एडवेंचर में बिताने की इच्छा होती है.

WATCH LIVE TV