अगर आप में भी आ गए ये लक्षण, तो मान लीजिए आ गया बुढ़ापा
Advertisement

अगर आप में भी आ गए ये लक्षण, तो मान लीजिए आ गया बुढ़ापा

ऐसा नहीं है कि शरीर एजिंग की तरफ इशारा नहीं करता, लेकिन लोग उसे नजरअंदाज करने लगते हैं. कई सारे लोग आजकल समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं. उनका शरीर बाकी लोगों की अपेक्षा तेजी से बुढ़ापे की तरफ दौड़ता है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आपकी उम्र 25 से ज्यादा हो गई है और आप उम्र से ज्यादा बड़े दिखने लगे हैं. तो ये उम्र से पहले एजिंग की प्रॉब्लम हो सकती है. कई सारे लोग आजकल समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं. उनका शरीर बाकी लोगों की अपेक्षा तेजी से बुढ़ापे की तरफ दौड़ने लगता है.

ऐसा नहीं है कि शरीर एजिंग की तरफ इशारा नहीं करता, लेकिन लोग उसे नजरअंदाज करने लगते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताएंगे जो आपको अर्ली एजिंग(Early Aiging)के बारे में बताते हैं. अगर आप में भी ऐसे लक्षण हैं तो आपको अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. 

ठुलठुला पेट

fallback

अगर आपके पेट का मांस अचानक बढ़ने लगे और आपके कपड़े पेट से टाइट होने लगे समझ जाएं कि आपका शरीर एजिंग की तरफ इशारा कर रहा है. लेकिन ये परेशानी मेटाबॉलिक सिंड्रोम और आर्थराइटिस से भी हो सकता है.

जख्मों का देरी भरना

fallback

डॉक्टर्स कहते हैं कि अगर किसी इंसान के मामूली जख्म या खरोच भी आसानी से नहीं भर रहे हैं तो ये एजिंग से जुड़ी समस्या हो सकती है. इस तरह की दिक्कतें हमारे इंटरनल एजिंग सिस्टम पर निर्भर करती हैं. 

अगर कोई बुलाए अंकल/आंटी

fallback

हमें कई बार अपने शरीर के बदलाव का पता नहीं चलता. जिसका एहसास हमें अंजान लोग दिला देते हैं. यदि सड़क चलता कोई आपको आंटी या अंकल कहकर आपसे बात करें.तो समझ जाएं आप अपनी उम्र से ज्यादा दिखते है. क्योंकि अंजान  लोग आपको देखकर उम्र का अंदाजा लगाकर ही संबोधन करते हैं.

जब हाथ से छूटने लगे सामान

fallback

एक्सपर्ट की मानें तो बढ़ती उम्र के साथ आपकी पकड़ भी कमजोर हो जाती है. ये कमजोर पड़ती मांसपेशियों का असर होता है. अगर आपके हाथ से भी सामान छूटने लगा है तो आपको सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है.

हड्डियां कमजोर पड़ना

fallback

अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं और हलकी सी चोट से आपकी हड्डी में प्रॉब्लम होने लगे या फ्रैक्चर हो जाए, तो समझ लीजिए आपकी सेहत बुढ़ापे की ओर इशारा कर रही है. 

झुर्रियां

fallback

झुर्रियां बढ़ती उम्र का सबसे बड़ा लक्षण होता है. अगर आपकी आंखों के नीचे और आसपास या होठों के आसपास झुर्रियां पड़ने लगी हैं. तो ये आपकी बड़ती उम्र के कारण हो सकता है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो खानपान का ख्याल रखें. अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो इससे भी आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ना शुरू हो सकता है.

हेयर लॉस

fallback
कम उम्र में बाल झड़ना आम बात नहीं है. अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ने लगे हैं तो ये एजिंग की वॉर्निंग हो सकती है. आपको बालों का ख्याल रखने के साथ-साथ अपनी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. 

अगर ना चढ़ पाएं सीढ़ियां

fallback
अगर आपको सीढ़ी चढ़ने में दिक्कत होने लगी है, तो ये एजिंग का लक्षण है. खराब सेहत और एजिंग के कारण लोगों को सीढ़ी चढ़ने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. सांस फूलने के साथ ही घुटनों में दर्द होने लगता है. 

मेनोपॉज

fallback
महिलाओं में मेनोपॉज होना एजिंग का सबसे अहम लक्षण होता है. इसमें महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है और मांसपेशियां कमजोर होने लगती है. अगर आपमें उम्र से पहले ये समस्या आ रही है तो किसी अच्छे डॉक्टर को कंसल्ट जरूर करें.

Trending news