इस अंग पर मौजूद तिल बताता है महिलाओं के बारे में खास रहस्य, यहां जानिए अपने शरीर पर मौजूद तिल का मतलब
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh881563

इस अंग पर मौजूद तिल बताता है महिलाओं के बारे में खास रहस्य, यहां जानिए अपने शरीर पर मौजूद तिल का मतलब

जिन महिलाओं की कमर पर तिल होता है उनके पास धन की कमी नहीं होती...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: हमारे शरीर पर तिल का होना सामान्य बात है. सभी के शरीर पर तिल (Moles) होते हैं. कुछ तिल जन्मजात होते हैं तो कुछ समय के साथ हमारे शरीर पर आते-जाते हैं. वहीं सामुद्रिक शास्त्र में मानव शरीर के अंगों पर मौजूद तिलों के बारे में विस्तार से बताया गया है. शरीर के अलग-अलग अंगों पर पाये जाने वाले तिल व्यक्ति का स्वभाव और उसका भविष्य तक बताते हैं.

कोई तिल शुभ होता है या अशुभ. इसका पता उसके स्थान से ही चलता है. इस खबर में हम महिलाओं के अंगों पर पाए जाने वाले दिलों के अर्थ और महत्व के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

कमर पर तिल का मतलब?
जिन महिलाओं की कमर पर तिल होता है उनके पास धन की कमी नहीं होती. यह महिलाएं दिल खोलकर खर्च करती भी हैं. जिस स्त्री की कमर पर तिल होता है उसे लंबे समय के लिए पढ़ाई करने का मौका भी मिलता है. इसके अलावा इस तरह की महिलाएं रोमांटिक भी मानी जाती हैं.

 माथे पर तिल का मतलब?
जिन महिलाओं के माथे पर तिल होता है, वह अपने लिए सफलता का रास्‍ता खुद बनाती हैं. आगे बढ़ने में उनके किसी परिवार वाले का हाथ नहीं रहता है और वह खुद अपना एक मुकाम हासिल करती हैं. वह आत्‍मविश्‍वास से भी भरी रहती हैं. 

भौंहों के बीच तिल का मतलब
दोनों भौंहों के बीच में तिल होने पर व्यक्ति बहुत बुद्धिमान होता है. यह लोग अपनी बुद्धि से कार्यों में सफलता प्राप्त करते हैं. दाहिनी भौंह पर तिल होना सुखमय जीवन का संकेत है, जबकि बाईं ओर का तिल खराब माना जाता है.

नाक पर तिल का मतलब
जिस महिला की नाक के नीच वाले हिस्से में तिल होता है उसे सुख मिलता है. नाक के दाहिनी तरफ तिल कम कोशिशों के साथ अधिक लाभ देता है. जबकि बाईं तरफ का तिल अशुभ प्रभाव देता है. 

होंठ के नीचे तिल है तो गरीबी का संकेत
यदि किसी महिला के होंठ के नीचे तिल है तो वह गरीबी का संकेत है. वहीं जिन लोगों के होंठ के ऊपर बाएं हाथ की ओर तिल हो तो वे अपनी संतान से बहुत प्रेम करने वाले होते हैं. इनकी उदारता के कारण घर-परिवार में सुख और समृद्धि का वातावरण रहता है. 

होंठ पर तिल होने का मतलब
यदि स्त्री और पुरुष के होठों के दाएं तिल का निशान होता है. तो उनका उनके जीवनसाथी के साथ प्रेमपूर्ण रिश्ता रहता है. इनके बीच बेहद संबंध बना रहता है.

तिलों के बारे में क्या-क्या धारणाएं हैं?
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो किसी भी व्यक्ति के शरीर पर 12 से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता है.  शरीर पर तिलों को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं. ये भी कहा जाता है कि शरीर के जिस हिस्से पर तिल होता है वो उसके पूर्व जन्म में लगी किसी चोट का होता है.

'लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते.'

ये भी पढ़ें: मोटापे से परेशान लोग इस फल के छिलकों से बनी चाय का करें सेवन, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे, जानें बनाने की विधि

ये भी पढ़ें: इस अंग पर तिल वाली महिलाएं होती हैं बेहद रोमांटिक, पता चलते हैं यह खास रहस्य...

WATCH LIVE TV

Trending news