खंडवा जेल में कैदी महिलाएं दे रही अपनी कल्पनाओं को आकार, बना रही गणेश प्रतिमाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh982163

खंडवा जेल में कैदी महिलाएं दे रही अपनी कल्पनाओं को आकार, बना रही गणेश प्रतिमाएं

खंडवा की जेल में महिला कैदी गणेश जी की आकर्षक प्रतिमाएं बना रही हैं. 

खंडवा जेल में कैदी महिलाएं दे रही अपनी कल्पनाओं को आकार, बना रही गणेश प्रतिमाएं

प्रमोद सिन्हा/ खंडवा: खंडवा की जेल में महिला कैदी गणेश जी की आकर्षक प्रतिमाएं बना रही हैं. इन आकर्षक प्रतिमाओं को बनाने के लिए खंडवा के संगीत एवं कला महाविद्यालय की प्रोफ़ेसर उन्हें प्रशिक्षण दे रही है. लगभग 20 दिन से यह कैदी प्रतिमाएं बना रही हैं. अब जेल प्रशासन इन प्रतिमाओं को आम लोगों की बिक्री के लिए प्रदर्शनी लगाने वाला है. जेल प्रशासन का कहना है कि जेल में रहते हुए कैदी कुछ अच्छा काम सीख जाएं तो भविष्य में यही काम उनके जीविका अर्जन का साधन भी बन सकता है.

CM बघेल के पिता की गिरफ्तारी पर सियासतः BJP को लगा पॉलिटिकल स्टंट, कांग्रेस बोली राजधर्म निभाया

25 महिला कैदी गणेश जी बना रही
खंडवा की टंट्या भील जिला जेल में पिछले लगभग 3 हफ्तों से महिला कैदियों को गणेश जी की प्रतिमा बनाना सिखाया जा रहा है. लगभग 25 महिला कैदी आकर्षक और खूबसूरत गणेश जी की प्रतिमाएं बना रही हैं. 

महिलाएं आकर्षक प्रतिमा बनाने लगी
जेल प्रशासन का कहना है कि जेल के अंदर सभी कैदियों को कुछ ना कुछ काम है करना पड़ता है. इसी के तहत खंडवा के संगीत एवं कला महाविद्यालय और सामाजिक संगठन के सहयोग से इन महिला कैदियों को पहले गणेश प्रतिमाएं बनाने का प्रशिक्षण दिया. सीखने के बाद यह महिलाएं आकर्षक प्रतिमा बनाने लगी.

जीविका का साधन बनेगी 
जेल प्रशासन का कहना है इन कैदियों द्वारा बनाई गई प्रतिमाओं को आम लोगों के लिए स्टॉल लगाकर बेचा जाएगा. जेल में रहकर जो कैदी यह काम सीख रही हैं. भविष्य में यही काम उनकी जीविका चलाने का साधन भी बन सकता है.

सिर्फ 55 पदाधिकारियों के साथ BJP का राजगढ़ में महामंथन, उपचुनाव और OBC आरक्षण का मुद्दा रहा फोकस पॉइंट

आकर्षक प्रतिमाएं बन गई
इन्हें सीखने आई संगीत एवं कला महाविद्यालय की प्रोफ़ेसर का कहना है कि इन कैदियों को सिर्फ बेसिक सिखाया गया था लेकिन उन्होंने अपने अनुभव से उसमें अलग-अलग तरह की क्रिएटिविटी डाली है. जिससे यह प्रतिमाएं और भी ज्यादा आकर्षक हो गई है.

WATCH LIVE TV

Trending news