हर साल लाखों लोग छोड़ रहे Indian Citizenship! ये है वजह? गृह मंत्रालय ने कही ये बात
Advertisement

हर साल लाखों लोग छोड़ रहे Indian Citizenship! ये है वजह? गृह मंत्रालय ने कही ये बात

गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, साल 2017 में भारतीय नागरिकता छोड़ने वाले लोगों का आंकड़ा 1,27,905 रहा.

भारतीय पासपोर्ट छोड़ने वालों की बढ़ रही संख्या.

नई दिल्लीः देश से हर साल बड़ी संख्या में लोगों का पलायन हो रहा है. गृह मंत्रालय द्वारा मंगलवार को लोकसभा में पेश किए गए आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है. आंकड़ों के अनुसार, साल 2015 में 1,41,656 भारतीयों ने देश की नागरिकता छोड़ दी और विदेश में शरण ली. इसी तरह साल 2016 में कुल 1,44,942 भारतीयों ने नागरिकता छोड़कर किसी अन्य देश की नागरिकता ले ली. 

एक करोड़ भारतीय विदेश में रह रहे
गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, साल 2017 में भारतीय नागरिकता छोड़ने वाले लोगों का आंकड़ा 1,27,905 रहा. साल 2018 में 1,25,130 और साल 2019 में 1,36,441 लोगों ने भारतीय नागरिकता छोड़ी. आंकड़ों में यह भी जानकारी दी गई कि कुल 1,24,99,395 भारतीय विदेशों में रह रहे हैं. 

इन देशों में बस रहे भारतीय
गृह मंत्रालय ने लोकसभा में जानकारी दी कि फिलहाल सरकार दोहरी नागरिकता के प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रही है. टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में रहने वाले औसतन 44 फीसदी लोग भारतीय नागरिकता छोड़ देते हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में यह आंकड़ा 33 फीसदी है. आसान भाषा में समझें तो अमेरिका जाने वाले 44 फीसदी भारतीय बाद में वहां की नागरिकता लेकर वहीं बस जाते हैं.  इन तीन देशों के अलावा ब्रिटेन, यूएई, सऊदी अरब, कुवैत, कतर, सिंगापुर आदि देशों में भी बड़ी संख्या में भारतीय लोग बस रहे हैं. 

ये है वजह
कई जानकारों का मानना है कि भारत से बड़ी संख्या में हो रहे पलायन की वजह आमतौर पर बेहतर करियर, आर्थिक संपन्नता और बच्चों का भविष्य बड़े कारण रहते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, बीते कुछ सालों में देखा गया है कि विदेश पढ़ाई के लिए जाने वाले लोगों में से करीब 80 फीसदी लोग वापस भारत लौटते ही नहीं हैं और विदेशों में ही बस जाते हैं. माना जा रहा है कि आने वाले सालों में इस पलायन में और बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है. इसकी वजह ये है कि अब बड़ी संख्या में भारतीय पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे हैं. ऐसे में भारतीय नागरिकता छोड़ने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी की आशंका है. 

WATCH LIVE TV

  

Trending news