गौठानों में तैयार किया जाएगा यह खाद, छत्तीसगढ़ में जैविक खेती को मिलेगा बढ़ावा, किसानों को होगा फायदा
Advertisement

गौठानों में तैयार किया जाएगा यह खाद, छत्तीसगढ़ में जैविक खेती को मिलेगा बढ़ावा, किसानों को होगा फायदा

विभाग के मैदानी अमलों ने किसानों को जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिये किसानों को प्रेरित किया जा रहा है. जन -चौपाल आदि के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट खाद के लाभ जानकारी दी जा रही है.

238 वर्मीकंपोस्ट परीक्षण में हुए पास

प्रकाश शर्मा/जांजगीरचांपा: जांजगीर-चांपा जिले में गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों मे तैयार किये जा रहे वर्मीकंपोस्ट खाद के 238 सैंपल गुणवत्ता में खरे उतरे हैं. शासन के लैब में परीक्षण में पास होने के बाद अब गौठानों के वर्मी कंपोस्ट किसानों के साथ ही खुलेबाजार में बिकने के लिए तैयार हैं. इससे स्व सहायता समूह के सदस्यों को पर्याप्त आमदनी और रोजगार तो प्राप्त होगा ही. साथ ही जिले में जैविक खेती को भी बढ़ावा मिलेगा.

नमूने टेस्ट के लिए भेजे गए
कृषि विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले के गौठान में स्व सहायता समूहों द्वारा उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट का 275 नमूना गुणवत्ता परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजा गया था जिसमें 238 नमूना का परीक्षण परिणाम सामने आ चुके है. जो सभी मानकों पर खरे उतरे हैं वहीं शेष का रिपोर्ट आना बाकी है.

जैविक खेती के पक्ष में किसान भी आए
सहायक कृषि अधिकारी आरएन गांगे ने बताया कि जिले के गौठानों में वर्मी कंपोस्ट खाद का उत्पादन किया जा रहा है. जिससे समूह के सदस्यों को आमदनी हो रही है साथ ही कृषि प्रधान जिले में जैविक खेती को भी बढावा मिलेगा. उन्होंने यह भी बताया कि विभाग के मैदानी अमलों ने किसानों को जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिये किसानों को प्रेरित किया जा रहा है. जन -चौपाल आदि के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट खाद के लाभ जानकारी दी जा रही है. जिले के किसान भी जैविक खेती को बढावा देने के पक्षधर हैं.

ये भी पढ़ें: क्रिटिकल कंडीशन में पहुंच गया था युवा इंजीनियर, 62 दिन में इस तरह जीती कोरोना से जंग

WATCH LIVE TV

Trending news