Chhindwara News: कमलनाथ के गढ़ में BJP की सेंधमारी, बदलेंगे छिंदवाड़ा नगर निगम के समीकरण ?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2143283

Chhindwara News: कमलनाथ के गढ़ में BJP की सेंधमारी, बदलेंगे छिंदवाड़ा नगर निगम के समीकरण ?

Chhindwara Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले छिंदवाड़ा में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है, कांग्रेस के कई पार्षद बीजेपी में शामिल हुए हैं, जिससे छिंदवाड़ा नगर निगम का समीकरण बदल गया. 

छिंदवाड़ा में बीजेपी की कांग्रेस में सेंधमारी

Chhindwara Congress Councillors Join BJP: भाजपा ने लोकसभा चुनाव से पहले कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में बड़ी सेंधमारी की है. छिंदवाड़ा नगर निगम के 7 पार्षद कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए, सभी को मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बीजेपी की सदस्यता दिलाई है, इससे पहले इन पार्षदों ने सीएम मोहन यादव से भी मुलाकात की थी. छिंदवाड़ा में बीजेपी की सेंधमारी से सियासत गर्माती नजर आ रही है. 

अल्पमत में आई कांग्रेस 

दरअसल, छिंदवाड़ा नगर निगम में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते 7 पार्षद बीजेपी में शामिल हुए हैं. कांग्रेस से भाजपा में जाने वाले पार्षदों में चंदू ठाकरे, धनराज भूरा भावरकर, जगदीश गोदरे, लीना तिरगाम, दीपा माहोरे, बबलू विश्वकर्मा और रोशनी सल्लाम शामिल हैं. इन पार्षदों के बीजेपी में आने से कांग्रेस नगर निगम की सरकार में अल्पमत में आ गई है. वहीं लोकसभा चुनाव से पहले इसे कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. क्योंकि अब तक बीजेपी ने छिंदवाड़ा जिले में सेंधमारी की थी, लेकिन पार्टी ने शहरी क्षेत्र में भी कांग्रेस को झटका दिया है. 

ऐसा छिंदवाड़ा नगर निगम का गणित 

छिंदवाड़ा नगर निगम में 48 वार्ड हैं, नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस के 27 पार्षद चुनाव जीते थे, जबकि 20 पार्षद बीजेपी के चुने गए थे. एक निर्दलीय पार्षद ने जीत हासिल की थी, जो बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए थे. इस तरह से 28 पार्षदों के साथ कांग्रेस ने पूर्ण बहूमत के साथ नगर निगम में अपना अध्यक्ष बनाया था. लेकिन अब 7 पार्षद बीजेपी में शामिल हो गए हैं. ऐसे में बीजेपी पार्षदों की संख्या 20 से बढ़कर 27 हो गई है, जबकि कांग्रेस पार्षदों की संख्या 27 से घटकर 21 हो गई है, जिससे कांग्रेस नगर निगम में अल्पमत में आ गई है. ऐसे में बीजेपी नगर निगम में अपना अध्यक्ष बना सकती है. 

महापौर पर नहीं पड़ेगा फर्क 

हालांकि कांग्रेस पार्षदों के बीजेपी में शामिल होने से छिंदवाड़ा में कांग्रेस के महापौर विक्रम अहाके पर कोई असर नहीं पड़ेगा. क्योंकि वह सीधे जनता से चुने गए हैं. लेकिन बीजेपी अब नगर निगम में अपना अध्यक्ष बनाने का दावा जरूर कर सकती है. बता दें कि नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस को छिंदवाड़ा में कांग्रेस को बड़ी जीत मिली थी. छिंदवाड़ा में कांग्रेस ने महापौर का चुनाव भी जीता था, साथ में नगर निगम अपनी परिषद भी बनाई थी. लेकिन समीकरण बदल गए हैं. 

बीजेपी लगा रही पूरा जोर 

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर बीजेपी पूरा जोर लगाती नजर आ रही है. बीजेपी ने पार्टी के सीनियर लीडर कैलाश विजयवर्गीय को छिंदवाड़ा का प्रभारी बनाया है, जो सियासी मैनेजमेंट में माहिर माने जाते हैं. इससे पहले भी कांग्रेस के कई नेता और पार्षद बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. बता दें कि बीजेपी ने प्रदेश की 24 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. लेकिन अब तक छिंदवाड़ा सीट पर होल्ड लगा के रखा है. 

ये भी पढ़ेंः international women's day से पहले PM मोदी का महिलाओं से संवाद, MP-CG की लाखों महिलाएं होंगी शामिल

 

Trending news