कल्याण सिंह के निधन को शिवराज ने बताया निजी क्षति, कैलाश-सिंधिया ने जताया दु:ख
Advertisement

कल्याण सिंह के निधन को शिवराज ने बताया निजी क्षति, कैलाश-सिंधिया ने जताया दु:ख

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह का 89 साल की उम्र में शनिवार को लखनऊ के पीजीआई में निधन हो गया. दो बार उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री और राजस्‍थान के राज्‍यपाल रह चुके कल्‍याण सिंह की सियासत की डगर पर रफ्तार बहुत तेज रही न बहुत धीमी.

कल्याण सिंह के निधन को शिवराज ने बताया निजी क्षति, कैलाश-सिंधिया ने जताया दु:ख

नई दिल्ली: लंबे समय से बीमार चल रहे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल रहे कल्याण सिंह का शनिवार को निधन हो गया. पिछले दो दिनों से कल्याण सिंह की तबीयत काफी नाजुक बनी हुई थी. लखनऊ एसजीपीजीई के अलग-अलग विभागों के विभागाध्यक्ष लगातार उनकी निगरानी रख रहे थे. अस्पताल में पूर्व मुख्यमंत्री के परिवारजन भी मौजूद थे. कल्याण सिंह के इलाज में दिल, गुर्दा, डायबिटीज, न्यूरो, यूरो, गैस्ट्रो और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग समेत 12 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम लगातार निगरानी में लगी हुई थी. उनके निधन पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और कैलाश विजयवर्गीय ने दुख जताया है और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कल्याण सिंह जी भारतीय संस्कृति के सच्चे पूजक एवं रक्षक थे. एक महान नेता और मैंने अपने अग्रज एवं मार्गदर्शक को खो दिया है. यह मेरी निजी क्षति है. सीएम शिवराज ने कहा कि मुझे याद है कि जब मा. कल्याण सिंह जी ने श्रीराम मंदिर मामले में टिप्पणी की थी, तो कहा गया था कि यह कोर्ट ऑफ कंटेम्प्ट हो सकता है. उनका जवाब था कि अयोध्या करोड़ों लोगों की आस्था का तीर्थ स्थल है. मैं भी उनमें से एक हूं. श्रीराम मंदिर नहीं बना तो कंटेम्प्ट ऑफ गॉड होगा.

कल्याण सिंह के निधन पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शोक जताया. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, राजस्थान के पूर्व राज्यपाल श्री कल्याण सिंह जी के निधन की सूचना अत्यंत दुःखद है. मेरी गहरी संवेदनाएं. प्रभु श्रीराम दिवंगत आत्मा को शांति और परिजनों को ये दुख सहने की शक्ति प्रदान करे.

जबकि बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कल्याण सिंह के जाने से बेहद दुख हुआ है. कैलाश कहा कि उनका जीवन राम मय,राष्ट्रमय और संगठन मय था "राम-लला" उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दे.

वहीं पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि कल्याण सिंह जी समाज के कमजोर और वंचित वर्ग के करोड़ों लोगों की आवाज थे। उन्होंने किसानों, युवाओं और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अनगिनत प्रयास किए। उनका समर्पण और सेवाभाव लोगों को हमेशा प्रेरित करता रहेगा.

 

WATCH LIVE TV

Trending news