लाल-नीले या किसी और रंग के बजाय हरे रंग के कपड़े से क्यों कवर किया जाता है कंस्ट्रक्शन साइट को?

निर्माणाधीन बिल्डिंग हरे रंग के कपड़े से ढकी होती है, कई लोग नहीं जानते होंगे कि ऐसा क्यों होता है.

लाल-नीले या किसी और रंग के बजाय हरे रंग के कपड़े से क्यों कवर किया जाता है कंस्ट्रक्शन साइट को?
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः संक्रमण की दूसरी लहर पिछले साल के मुकाबले कई गुना तेजी से अपने पैर पसार रही है. इन सब के बीच बिल्डिंग बनाने, इंडस्ट्री वर्क जैसे कुछ अति आवश्यक काम अब भी जारी हैं. आपने भी अक्सर अपने आसपास ऊंची-ऊंची इमारतों को बनते देखा होगा. कंस्ट्रक्शन साइट पर हमें अक्सर मशीन और रेत-गिट्टी जैसी कुछ चीजें देखने को मिलती हैं, जिनकी मदद से काम होता है.

इन्हीं निर्माणाधीन बिल्डिंग के पास एक चीज और भी रहती है, वह है हरे रंग का कपड़ा. पूरी बिल्डिंग हरे रंग के कपड़े में ढकी होती है, कई लोग नहीं जानते होंगे कि ऐसा क्यों होता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं आखिर बिल्डिंग पर कपड़ा किसलिए लगाते हैं, वो भी लाल या नीले के बजाय हरे रंग का ही क्यों?

यह भी पढ़ेंः- PM Kisan: आज करोड़ों किसानों के खाते में इस समय आएंगे 2000 रुपये, फटाफट ऐसे चेक करें स्टेटस

वर्कर का ध्यान न भटके
बिल्डिंग को हरे रंग से कवर करने के पीछे बताया गया है कि ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे कि वहां काम कर रहे वर्कर का ध्यान न भटके. अक्सर व्यक्ति को ऊंचाई से डर लगता है, ऐसे में एकदम से खुद को इतना ऊपर देखने से मन विचलित हो सकता है, जो प्राणघातक भी हो सकता है.

बाहरी लोग न भटका सके ध्यान
एक वजह यह भी बताई गई कि काम के दौरान व्यक्ति का पूरा ध्यान बिल्डिंग बनाने पर ही होना चाहिए. लेकिन बिल्डिंग बनाने के दौरान कई लोग इमारतों की ओर देखते हैं, ऐसी परिस्थिति में भी कारीगर का ध्यान भटक सकता है. इसलिए मनोस्थिति को सामान्य बनाए रखने के लिए  बिल्डिंग को हरे रंग से ढकते हैं.

यह भी पढ़ेंः- MP में Lockdown! इन तीन जिलों में बढ़ा कर्फ्यू, जानें कब तक रहेंगी पाबंदियां

इसे माना गया मुख्य वजह
कंस्ट्रक्शन के दौरान धूल और बिल्डिंग में लगने वाला मटेरियल हवा में उड़ता है, इससे आसपास रहने वालों को परेशानी हो सकती है. इसी परेशानी का सामना करने से लोगों को बचाने के लिए हरे रंग के कपड़े से बिल्डिंग को ढका जाता है. जिससे धूल-मिट्टी हवा में उड़ने के बजाय वहीं ठहर जाए.

हरे की जगह काला रंग क्यों नहीं
अब एक सबसे जरूरी सवाल आपके मन में यह भी होगा कि आखिर हरे रंग का ही उपयोग क्यों होता है, सफेद या काले रंग का क्यो नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि सफेद या काले के मुकाबले हरा रंग दूर से ही आसानी से नजर आता है. रात में काम के दौरान थोड़ी सी रोशनी पर ही यह रिफ्लेक्ट भी करता है. इसीलिए काम में आसानी हो इस कारण निर्माणाधीन बिल्डिंग को हरे रंग के कपड़े से ढका जाता है.

यह भी पढ़ेंः- एमपी सरकार की तरह ये राज्य सरकार भी उठाएगी अनाथ बच्चों की पढ़ाई का खर्च, साथ ही देगी ये सुविधा

WATCH LIVE TV