MP Politics: कांग्रेस के दिग्गज नेता गोविंद सिंह का बड़ा ऐलान, राजनीतिक जीवन पर कही बड़ी बात
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2017103

MP Politics: कांग्रेस के दिग्गज नेता गोविंद सिंह का बड़ा ऐलान, राजनीतिक जीवन पर कही बड़ी बात

Govind Singh Lahar: लहार विधानसभा सीट से लगातार सात बार विधायक रहे कांग्रेस नेता गोविंद सिंह ने राजनीतिक जीवन को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्हें इस बार चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. 

डॉ. गोविंद सिंह का बड़ा ऐलान

Bhind News: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं को हार का सामना करना पड़ा है, जिसमें पूर्व नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह का नाम भी शामिल हैं. लहार विधानसभा सीट से लगातार सात चुनाव जीतने वाले गोविंद सिंह को इस बार हार का सामना करना पड़ा है. चुनाव हारने के बाद उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन को लेकर भी बड़ा ऐलान कर दिया है. गोविंद सिंह ने अब आगे कोई चुनाव न लड़ने की बात कही है. 

राजनीतिक जीवन से किया संन्यास का ऐलान 

दरअसल, चुनाव के बाद गोविंद सिंह ने धन्यवाद सभा का आयोजन किया था. जिसमें उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन से संन्यास की घोषणा कर दी है. गोविंद सिंह ने कहा 'अब वे कोई चुनाव नहीं लड़ेंगे, अब ना तो वे नेता प्रतिपक्ष हैं ना पूर्व और भूतपूर्व विधायक हैं. अब वे सिर्फ जनता के लिए 1990 के पहले वाले डॉ गोविंद सिंह हैं. गोविंद सिंह ने कहा कि अब फैसला कर लिया है कि इस उम्र में कोई विधायक का चुनाव अब इस जीवन में नहीं लड़ना है. आगे जो भी चेहरा जनता उनके बीच से पार्टी के लिए चुनेगी वे उसका साथ देंगे.' इस दौरान उन्होंने अपने 33 सालों के विधायक कार्यकाल के अनुभवों को भी जनता से साझा किया. 

ये भी पढ़ेंः MP News: दिल्ली जाने से पहले पूर्व CM का बड़ा बयान, शिवराज बोले-विधायक होने के नाते मैं विधानसभा...

ईवीएम में गड़बड़ी का लगाया आरोप

गोविंद सिंह ने बीजेपी पर चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी करने का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा कि 2018 के चुनाव से पहले EVM मशीनों में गड़बड़ी करने वाले कुछ लोग मिले थे, जिन्होंने BJP और कांग्रेस के वोट मशीन पर किस तरह गड़बड़ किए जा सकते हैं उसका डेमो दिखाया था. इसके बाद तो इस बात का यकीन हो चुका है यह कहीं न कहीं चुनाव में नतीजों को प्रभावित करने के लिए ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की जाती है. इस बार भी शुरू से ही चल रहा था कि कांग्रेस सत्ता में आएगी चुनाव जीत रही है. अधिकारी से लेकर सर्वे एजेंसी और आम जन तक इस बात का भरोसा दिला रहे थे, लेकिन चुनाव के नतीजे उसके विपरीत आए हैं. 

गोविंद सिंह ने कहा 'अमित शाह ने कहा था उनकी पार्टी 160 सीटें जीतेगी और चुनाव में 163 सीटें आयी उनकी इतना सटीक अंदाजा देख कर कह सकते है कि मशीनों में गड़बड़ करके ही ये सरकार बनी है. उनका आरोप है की जब से मोदी सत्ता में आये है. तब से चुनाव में गड़बड़ियां हो रही हैं.'

कांग्रेस के सीनियर नेता हैं गोविंद सिंह 

बता दें कि गोविंद सिंह कांग्रेस के सीनियर नेता हैं, वह 1990 से 2018 तक लहार विधानसभा सीट से सात चुनाव जीते थे. गोविंद सिंह दिग्विजय सिंह और कमलनाथ सरकार में अहम मंत्रालयों के मंत्री भी रह चुके हैं. इसके अलावा वह विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं. लेकिन इस बार उन्हें चुनाव में बीजेपी के अम्बरीश शर्मा से हार का सामना करना पड़ा है. 

ये भी पढ़ेंः MP विधानसभा में दोहराया गया इतिहास, उमंग सिंघार और हेमंत कटारे इस वजह से बन गए खास

Trending news