Balram Talab Yojana: खेत में तालाब बनवाने के लिए शिवराज सरकार दे रही 1 लाख रुपये, जानिए कैसे करें आवेदन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1176798

Balram Talab Yojana: खेत में तालाब बनवाने के लिए शिवराज सरकार दे रही 1 लाख रुपये, जानिए कैसे करें आवेदन

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जल संरक्षण एंव कृषि के सिचांई के लिए बलराम तालाब योजना चलाई गई है. इस योजना के तहत सरकार खेतों में तालाब बनवाने वाले को अनुदान राशि दे रही है.

 

बलराम तालाब योजना प्रतिकात्मक तस्वीर

भोपालः (Balram Talab Yojana MP) मध्य प्रदेश सरकार जल संरक्षण और किसानों के खेतों की सिंचाई के लिए तालाब बनवाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. जो किसान अपने खेतों में तालाब निर्माण करवा रहे हैं, उन्हें सरकार की तरफ से अनुदान दिया जा रहा है. बता दें कि प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य तालाबों के माध्यम से वर्षा का जल संरक्षित कर किसानों को सिंचाई की सुविधा मुहैया कराना है. इसके लिए सरकार ने बलराम तालाब योजना शुरू की है. इस योजना के तहत तालाब खुदवाने वाले को सरकार की तरफ से 1 लाख रुपये तक का अनुदान दिया जा रहा है. आइए जानते हैं कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ और किसे मिलेगा कितना पैसा?

बलराम तालाब योजना
मध्य प्रदेश में किसानों के सिचाई के उचित संसाधन उपलब्ध कराने और जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा बलराम तालाब योजना बनाई गई है. इस योजना के तहत जो किसान अपने खेत में तालाब बनवा रहे हैं उसे सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है. इस योजना का लाभ सिर्फ उसी को मिल रहा है, जिसके खेतों में स्प्रिंकलप या ड्रिप सिंचाई उपकरण लगे हुए हैं. यह योजना कृषि विभाग द्वारा संचालित की जा रही है. इसका लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 

जानिए कैसे करें आवेदन
बलराम तालाब योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट  dbt.mpdage.org पर जाना होगा. जहां पर आपको पहले रजिस्ट्रेशन करने के बाद बलराम तालाब योजना के फार्म को भरना होगा. इस योजना का लाभ पात्र किसान ही ले पाएंगे. बलराम तालाब योजना की अनुदान राशि कृषि विभाग द्वारा निर्धारित किया जाएगा.

जानिए किसे मिलेगा कितना अनुदान
प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई बलराम तालाब योजना की अनुदान राशि सरकार द्वारा आरक्षित जातियों के आधार पर निर्धारित है. इस योजना में सबसे ज्यादा फायदा 75 फीसदी तक अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को मिल रहा है. जो 1 लाख रुपये तक हो सकता है. जबकि सामान्य वर्ग और सीमांत किसानों को 40 फीसदी तक अनुदान राशि दी जा रही है, जो अधिकतम 80 हजार रुपये तक निर्धारित है. 

आपको बता दें कि बलराम तालाब योजना के अंतर्गत किसान के खतों के एक हिस्से में तालाब बनाया जाएगा. जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा अनुदान दिया जाएगा. इसका मुख्य उद्देश्य है कि वर्षा जल को संरक्षित कर उसका उपयोग कृषि के लिए करना. 

ये भी पढ़ेेंः क्या वाकई सिंधिया के BJP में जाने के बाद पार्टी कई गुटों में बंट गई है?

ये भी पढ़ेंः सोशल मीडिया पर बढ़ी बीजेपी की ताकत, जानिए 2023 चुनाव के लिए क्यों है अहम?

LIVE TV

Trending news