Mahashivratri 2024: रीवा में बना दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा, अयोध्या के राम मंदिर में गूंजेगा, जानें इसकी खूबियां
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2136772

Mahashivratri 2024: रीवा में बना दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा, अयोध्या के राम मंदिर में गूंजेगा, जानें इसकी खूबियां

Rewa world's largest  Nagada:  रीवा में इस बार महाशिवरात्रि बहुत ही खास होने वाली है. 12 मार्च को 101 चार पहिया वाहनों के काफिले के साथ विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या के लिए रवाना होगा और 108 स्थानों में पर श्रद्धालु इसका स्वागत करेंगे. 

Mahashivratri 2024: रीवा में बना दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा, अयोध्या के राम मंदिर में गूंजेगा, जानें इसकी खूबियां

Rewa world's largest  Nagada: 8 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व है. इस खास पर्व को समूचा देश बड़ी ही धूम धाम से मनाता है, क्योंकि यह पर्व भगवान शिव और मां पार्वती के विवाह उत्सव के रुप में मनाया जाता है. इस उत्सव में जगह-जगह भंडारे के साथ साथ शोभा यात्रा का भी आयोजन होता है. जिसमें लोग शिव बारात की सुंदर झाकियां निकालते हैं. वहीं रीवा में महाशिवरात्रि बड़ी खास होने वाली है, क्योंकि इस दिन विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या के लिऐ रवाना होने वाला है.

दरअसल रीवा की अगर बात की जाए तो यहां पर शिव बारात आयोजन समिति द्वारा पिछले 40 सालों से भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. लाखों भक्त भोलेनाथ का प्रसाद लेने बड़ी संख्या में पचमठा नाथ आश्रम पहुंचते हैं. जबकि 16 वर्षों से इसी पचमठा नाथ आश्रम से भव्य झांकी के साथ शिव बारात भी निकाली जा रही है. झांकी के आगे हाथी, ऊंट और घोड़ों के अलावा भोलेनाथ के भक्त भूत पिशाच की वेश भूषा धारण कर नाचते थिरकते हुए शिव बारात में शामिल होते है.

इस बार खास होगी महाशिवरात्रि
इस बार रीवा में महाशिवरात्रि का पर्व बेहद खास होने वाला है, क्योंकि इस दिन यहां पचमठा नाथ आश्रम में भव्य भंडारे का आयोजन होगा. जिसमें लाखों भक्त प्रसाद ग्रहण करेंगे. शिव बारात आयोजन समिति द्वारा पचमठा नाथ आश्रम से सुंदर झांकी निकाली जाएगी. इसमें धर्म ध्वजा, शहनाई, नगड़िया, घोड़ा, बग्घी बाबा महाकाल की पालकी बाहुबली हनुमान की झांकी चलित आर्केस्ट्रा सहित अन्य झाकियों के अलावा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा भी झांकी में शामिल होगा. जो शहर के विभिन्न मार्गों से होकर वापिस पचमठा नाथ आश्रम पहुंचेगी.

विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या जाएगा
वहीं 12 मार्च को 101 चार पहिया वाहनों के काफिले के साथ विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या के लिए रवाना होगा और 108 स्थानों में पर श्रद्धालु इसका स्वागत करेंगे. मनगवां चाकघाट होते हुए यह यात्रा इलाहाबाद पहुंचेगी. 13 मार्च को अयोध्या धाम पहुंचकर पूजा-अर्चना के बाद विशालकाय विश्व के सबसे बड़े नगाड़े को भगवान राम के चरणों में समर्पित किया जाएगा.

जानिए नगाड़े की खासियत
बता दें कि अयोध्या में भगवान राम को समर्पित होने जा रहा विश्व के सबसे बड़े नगाड़ा बहुत जल्द ही बनकर तैयार होने वाला है. जिसका 70 फीसदी काम भी पूर्ण कर लिया गया है. इस नगाड़े का वजन लगभग 1 टन है. इसकी ऊंचाई 6 फीट है. जबकि इसकी चौड़ाई 11×11 फीट है. इसके साथ ही अयोध्या में विराजे भगवान राम को समर्पित होने जा रहा सबसे बड़ा नगाड़ा बड़ा रिकार्ड दर्ज करेगा. जिसके लिऐ गिनीज बुक, एशिया बुक और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम रीवा आएगी. 

पिछले वर्ष अयोजित किए गए महाशिवरात्रि में भी एक रिकार्ड दर्ज हुआ था. जिसमें 1100 किलो की कढ़ाई में 5100 किलो का महाप्रसाद बनकर तैयार हुआ था. जिसे एशिया का सबसे बड़ा रिकार्ड माना गया था.

रिपोर्ट - अजय मिश्रा

Trending news