दिवाली की मिठास बनेगा महुआः छत्तीसगढ़ की महिलाएं बना रही खास लड्डू, मिल रहा लाखों रुपए का ऑर्डर
Advertisement

दिवाली की मिठास बनेगा महुआः छत्तीसगढ़ की महिलाएं बना रही खास लड्डू, मिल रहा लाखों रुपए का ऑर्डर

 दीपावली पर्व पर इस बार स्वसहायता समूह की महिलाएं कौरिनभाठा स्थित वन विभाग के महुआ प्रसंस्करण केन्द्र में अपनों को उपहार में देने के लिए महुआ लड्डू के विशेष गिफ्ट पैकेट बना रही हैं.

दिवाली की मिठास बनेगा महुआः छत्तीसगढ़ की महिलाएं बना रही खास लड्डू, मिल रहा लाखों रुपए का ऑर्डर

किशोर शिल्लेदार/राजनांदगांव: दीपावली पर्व पर इस बार स्वसहायता समूह की महिलाएं कौरिनभाठा स्थित वन विभाग के महुआ प्रसंस्करण केन्द्र में अपनों को उपहार में देने के लिए महुआ लड्डू के विशेष गिफ्ट पैकेट बना रही हैं. दीपावली पर्व के लिए इस बार जय मां फिरंतीन महिला स्वसहायता समूह की महिलाएं 10 लाख रूपए के महुआ लड्डू बना रही हैं और उनके चेहरे से खुशी बयां हो रही है. समूह की महिलाएं महुआ की प्रोसेसिंग करने के बाद उसके पैकेजिंग का कार्य भी कर रही है. 

मध्यप्रदेश में BJP विधायक ने Diwali को लेकर एनजीटी को रखा ताक पर, पोस्टर पर लिखा 'और हां पटाखे जरूर फोड़ें'

उन्होंने बताया कि इस बार राज्योत्सव के स्टाल में वे अपने महुआ लड्डू का विक्रय करेंगी. समूह की अध्यक्ष रश्मि यादव ने बताया कि महुआ प्रसंस्करण केन्द्र में महुआ लड्डू एवं अन्य उत्पाद बनाने से आर्थिक स्थिति अच्छी हुई और आत्मविश्वास बढ़ा है. उन्होंने बताया कि समूह से जुड़कर उन्हें प्रतिमाह लगभग 7 से 8 हजार रूपए आमदनी हो जाती है.

चिक्की, अचार व महुआ जैम भी
वन विभाग द्वारा महुआ प्रसंस्करण केन्द्र में महुआ प्रोसेसिंग केटली, रॉ मटेरियल स्टोर, पल्पर के माध्यम से महुआ प्रोसेसिंग का कार्य किया जा रहा है. यहां सिलिंग मशीन लगाई गई है, जिससे पैकेजिंग में नमी नहीं रहती. महिलाएं उत्साहपूर्वक यहां कार्य कर रही है. महुआ प्रसंस्करण केन्द्र में महुआ चिक्की, महुआ अचार, महुआ आरटीएस, महुआ जैम, महुआ चटनी, महुआ कुकीज बनाया जा रहा है. एसडीओ एवं प्रभारी एमएल बंजारे की देखरेख में यहां कार्य किया जा रहा है. प्रोसेसिंग सुपर वायजर दीपक सोनी ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में यहां महुआ लड्डू एवं अन्य उत्पादों का 20 लाख टर्नओवर रहा. इस बार यह और बढऩे की संभावना है.

MP By election के बाद 2023 के विधानसभा को लेकर Congress एक्शन मोड पर, सदस्यता अभियान पर जोर

स्वास्थ्य के लिए उत्तम महुआ
गौरतलब है कि महुआ स्वास्थ्य के लिए उत्तम एवं पौष्टिक होता है. यह फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, वसा, प्रोटीन एवं कार्बोहाईड्रेड से युक्त होता है. राजनांदगांव के सघन वनो में महुआ बहुतायत में पाया जा जाता है. महुआ अल्सर, दमा, त्वचा की बीमारी, बुखार, डायबिटिज, कृमि संक्रमण, लिवर एवं हृदय संबंधी रोगों में फायदेमंद है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. महुआ में मौजूद औषधीय गुण कई बीमारियों का ईलाज करने में सहायक है.

WATCH LIVE TV

Trending news