महंगाई के साथ हुआ मार्च का आगाज, LPG के दाम बढ़े, आज से लागू हो गए ये नए नियम

साल 2021 के तीसरे महीने यानी मार्च की शुरुआत महंगाई के साथ हुई है. आज से घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Prices 1st of March 2021)  के लिए आपको 25 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे.

महंगाई के साथ हुआ मार्च का आगाज, LPG के दाम बढ़े, आज से लागू हो गए ये नए नियम
सांकेतिक तस्वीर.
Play

नई दिल्ली: साल 2021 के तीसरे महीने यानी मार्च की शुरुआत महंगाई के साथ हुई है. आज से घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Prices 1st of March 2021)  के लिए आपको 25 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे. फरवरी में 14.2 किलो वाले LPG सिलेंडर के दाम 100 रुपए बढ़े थे. 1 मार्च को इसमें 25 रुपए की बढ़ोतरी हो गई है. 

अब आपको राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर के लिए 794 रुपए की जगह 819 रुपए चुकाने होंगे.  दिसंबर से अब तक एलपीजी सिलेंडर के दाम में यह 7वीं बार बढ़ोतरी हुई है. बीते तीन महीने में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 175 रुपए बढ़े हैं. हालांकि पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर हैं. इनमें बढ़ोतरी नहीं हुई है.

विजया और देना बैंक का पुराना IFSC कोड अब काम नहीं करेगा: केंद्र सरकार ने विजया और देना बैंक का मर्जर बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में कर दिया था. ऐसे में 1 मार्च से विजया और देना बैंक का पुराना IFSC कोड अब काम नहीं करेगा. इन बैंकों के ग्राहकों को अब बैंक ऑफ बड़ौदा से नया IFSC कोड लेना होगा. विजया और देना बैंक के सभी ग्राहक अब बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर बन चुके हैं. ऐसे में उन्हें बीओबी के नजदीकी ब्रांच से नए IFSC कोड के बारे में जानकारी मिलेगी.

एसबीआई ने ग्राहकों के लिए केवाईसी अनिवार्य किया: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (State Bank of India) ने 1 मार्च से अपने ग्राहकों के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. जो ग्राहक केवाईसी अपडेट नहीं करवाएंगे, उनके खातों में सरकार की ओर से तमाम योजनाओं के तहत दी जा रही सब्सिडी की राशि जमा नहीं हो पाएगी. इसलिए एसबीआई ग्राहक अपना केवाईसी अपडेशन जरूर करवा लें.

इंडियन बैंक एटीएम से 2000 रुपये का नोट नहीं निकलेगा: इंडियन बैंक ने 1 मार्च से अपने एटीएम के कैश चेस्ट में 2000 रुपए के नोट नहीं स्टोर करेगा. हालांकि ग्राहक बैंक काउंटर से 2000 रुपए के नोट हासिल कर सकते हैं. इंडियन बैंक का कहना है कि एटीएम से कैश निकालने के बाद ग्राहक 2000 रुपये के नोटों के बदले छोटे नोट के लिए बैंक शाखाओं में आते हैं. इससे बचने के लिए 1 मार्च से इंडियम बैंक के एटीएम में 2,000 रुपये के नोटों की लोडिंग को रोक​ दिया गया है.

टोल प्लाजा पर मुफ्त फास्टैग नहीं: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने 1 मार्च से टोल प्लाजा पर FASTag खरीदने के लिए 100 रुपये चार्ज लागू कर दिया है. दरअसल, फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए NHAI द्वारा अब तक टोल प्लाजा पर फ्री FASTag दिया जा रहा था, लेकिन 1 मार्च से इस व्यवस्था को बंद कर दिया गया है.

60 और 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का कोविड टीकाकरण: 1 मार्च से देश में कोरोना टीकाकरण का अगला चरण शुरू हो गया है. इस चरण में 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के 10 करोड़ से ज्यादा लोगों और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के ऐसे लोगों जिनको कोई दूसरी बीमारी है, उनका टीकाकरण किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज दिल्ली एम्स में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगवा लिया है.

WATCH LIVE TV