शरीर के इस अंग पर तिल होने का मतलब 'Happy life', पता चलते हैं ये खास रहस्य
Advertisement

शरीर के इस अंग पर तिल होने का मतलब 'Happy life', पता चलते हैं ये खास रहस्य

इस खबर में हम आपको नाखून और जबड़े पर तिल होने का मतलब और उसके महत्व के बारे में जानकारी दे रहे हैं. पढ़िए पूरी खबर...

शरीर के इस अंग पर तिल होने का मतलब  'Happy life', पता चलते हैं ये खास रहस्य

नई दिल्ली: शरीर पर तिलों का पाया जाना आम बात है. हर किसी इंसान के शरीर के किसी न किसी अंग पर तिल जरूरत पाया जाता है, लेकिन क्या आप तिल होने का मतलब जानते हैं? इस खबर में हम आपको नाखून और जबड़े पर तिल होने का मतलब और उसके महत्व के बारे में जानकारी दे रहे हैं. सामुद्रिक शास्त्र में शरीर के अंगों की बनावट और उस पर बने  निशानों के बारे में बताया गया है.

सामुद्रिक शास्त्र के रचियता ऋषि समुद्र के मुताबिक शरीर के अलग-अलग अंगों की तरह ही नाखून के तिलों से इंसान का स्वभाग और उसका व्यवहार पहचाना जा सकता है. बताया तो यहां तक जाता है कि नाखूनों का तिल इंसान के बारे में कई रहस्य बताने में मददगार होता है. इसके अलावा जिस महिला या फिर पुरुष के जबड़े पर तिल पाया जाता है, उनके बारे में भी हम जानकारी दे रहे हैं.

अंगूठे के नाखून पर तिल का मतलब
बताया जाता है कि जिस इंसान के अंगूठे के नाखून पर तिल पाया जाता है वो बेहद प्रभावशाली माना जाता है. ये व्यक्ति जहां भी जाता है सबको प्रभावित कर लेता है. ऐसे इंसानों में बल भी अधिक होता है. यही वजह है कि वो लीडर के तौर पर कार्य करता है.

ये भी पढ़ें: होठ के आकार बताते हैं स्त्रियों के स्वभाव के बारे में कई राज, जानें..

अंगूठे के बाजू वाली उंगली के नाखून पर तिल का मतलब
बताया जाता है कि जिन लोगों की तर्जनी उंगली के नाखून पर तिल होता है वो बेहद भावुक होते हैं. इस तरह के व्यक्ति को सभी लोग भावुकता के जाल में फंसाकर अपना काम करवाते हैं. इसलिए इस तरह के लोगों को सलाह दी जाती है कि सोच समझकर मित्र बनाएं, क्योंकि मित्रों से धोखा मिलने की संभावना ज्यादा रहती है.

मध्यम उंगली के नाखून पर तिल का मतलब
अंगूठे से दूसरे नंबर की उंगली यानी मध्यम उंगली के नाखून पर तिल होने से इंसान की समझदारी में इजाफा होता है. कहा ये भी जाता है कि ऐसे लोगों में बल की कमी होती है और वे बहुत नखरीले होते हैं. इसके अलावा इस तरह के लोगों को छोटी बातों पर गुस्सा भी आता है.

अंगूठे से तीसरे नंबर की उंगली के नाखून पर तिल होने का मतलब
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की अनामिका के नाखून पर तिल पाया जाता है, वो इंसान खुशमिजाज रहता है. इसके अलावा ऐसे लोग चुतर होते हैं और उन्हें किसी भी परिस्थिति के बारे में जल्द पता चल जाता है.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में ऑनलाइन बिकेगी शराब? नई आबकारी नीति के ड्राफ्ट में इस पर किया गया है विचार

सबसे छोटी उंगली के अंगूठे पर तिल होने का मतलब
जिन लोगों के सबसे छोटी उंगली यानी कनिष्ठा के नाखून पर तिल पाया जाता है वो स्वभाग से चंचल होते हैं. इन लोगों का जल्द कहीं मन नहीं लगता. ऐसे लोगों की खास बात ये है कि उनके बहुत सारे मित्र होते हैं.

जबड़े पर तिल होने का मतलब
बताया जाता है कि जिस स्त्री के दाएं जबड़े पर तिल होते हैं उसे लक्ष्य हासिल करने के लिए कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिस पुरुष के दाएं जबड़े पर तिल पाया जाता है उसका जीवन खुशियों से भरा रहता है

जिस महिला के बाएं जबड़े पर तिल पाया जाता है वो कलात्मक और रचनात्मक होती है, जबकि जिन पुरुष के बाएं जबड़े पर तिल होता है उसे कामयाबी हासिल करने के लिए कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: इन किसानों को लौटाने होंगे 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना के 11 करोड़ रुपए, ये है वजह

ये भी पढ़ें: पुरुष इस ड्रिंक के सेवन से करें बढ़ती उम्र में भी यंग होने का एहसास

डिस्क्लेमर: खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. 

WATCH LIVE TV

Trending news