केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का बयानः ''किसानों से बातचीत के लिए सरकार हमेशा तैयार, पहले की तरह ही मिलेगी MSP''
Advertisement

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का बयानः ''किसानों से बातचीत के लिए सरकार हमेशा तैयार, पहले की तरह ही मिलेगी MSP''

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने किसानों को आश्वासन दिया है कि एमएसपी पहले की तरह ही मिलती रहेगी. उन्होंने बताया कि कोपरा (सूखे नारियल) की एमएसपी में 52% की बढ़ोतरी की जाएगी. यह फैसला सरकार ने लिया है. 

प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री

नई दिल्लीः केद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किसान आंदोलन पर हुई केंद्रीय बैठक की जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दी. उन्होंने बताया कि सरकार ने किसानों से बातचीत के लिए दरवाजे हमेशा खोल रखे हैं. सरकार किसानों को प्रति पूरे समर्पण से काम कर रही है. जावड़ेकर ने कहा कि यूपीए सरकार ने इतने सालों में कभी भी स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने पर विचार नहीं किया था, लेकिन मौजूदा सरकार ने इसको लेकर कदम उठाया है.

पहले की तरह ही मिलेगी एमएसपीः केंद्रीय मंत्री
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने किसानों को आश्वासन दिया है कि एमएसपी पहले की तरह ही मिलती रहेगी. सरकार ने तो यह निर्णय लिया है कि बॉल कोपरा (सूखे नारियल) की एमएसपी में बढ़ोतरी की गई हैं. गौरतलब है कि कृषि कानून को लेकर आंदोलन अभी भी जारी है. किसानों का आरोप है कि नए कानून लागू किए गए, तो एमएसपी का सिस्टम खत्म हो जाएगा. हालांकि, केंद्र सरकार ने बार-बार यही बात कही है कि एमएसपी कि सुविधा पहले की तरह बरकरार रहेगी.

ये भी पढ़ेंः20 लाख किसानों को लौटानी होगी 'PM किसान सम्मान निधि' की किश्त! जानें वजह

सूखे नारियल पर एमएसपी के दाम बढ़ाए गए
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है कि कोपरा (सूखे नारियल) की एमएसपी में 52% की बढ़ोतरी की जाएगी. कोपरा की एमएसपी 375 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दी गई है. पहले यह 9960 प्रति क्विंटल होती थी, लेकिन बढ़ोतरी के बाद एमएसपी 10,335  रुपये प्रति क्विंटल कर दी गई है. प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस दाम को बढ़ाने के लिए स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू की गई है. इसके साथ ही, किसानों की 40 साल पुरानी मांग को पूरा किया गया है. यह किसानों के हित के लिए सबसे अहम फैसला है.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार किसानों से बातचीत कर रही है. हर समस्या का समाधान निकाला जा सकता है. बता दें कि 26 जनवरी को दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुए विवाद के बाद से हड़कंप मचा हुआ है. राजधानी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हिंसा हुई.

ये भी पढ़ेंः CM शिवराज, छेदीलाल कौल के घर खाना खाकर बोले- मजा आ गया, बाहर लोग करने लगे नारेबाजी

WATCH LIVE TV

Trending news