MP हाई कोर्ट भी हुआ Digital, लॉन्च किया मोबाइल एप्लीकेशन, जानें क्या-क्या लाभ मिलेगा
Advertisement

MP हाई कोर्ट भी हुआ Digital, लॉन्च किया मोबाइल एप्लीकेशन, जानें क्या-क्या लाभ मिलेगा

हाई कोर्ट न्यायाधीश द्वारा लॉन्च की गई यह मोबाइल एप्लीकेशन एंड्रॉइड ओएस (Android OS) और एप्पल आईओएस (Apple IOS) पर उपलब्ध रहने के साथ ही दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) पर काम भी करेगी.

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट मोबाइल एप्लीकेशन

जबलपुरः मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के डिजिटल और आत्मनिर्भर मिशन को साकार करने में राज्य की हाई कोर्ट ने भी अपने कदम आगे बढ़ा दिए हैं. अब प्रदेश में हाई कोर्ट की दहलीज पर मदद मांगने वाले लोगों से लेकर वकीलों और जजों तक सभी को अपने छोटे-छोटे सवालों के जवाब मोबाइल ऐप पर ही मिल जाया करेंगे. डिजिटल युग को बढ़ते देख मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने भी 1 मार्च 2021 को अपना मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च कर दिया. 

यह भी पढ़ेंःपुलिस आरक्षक भर्ती का परिणामः छत्तीसगढ़ पुलिस में पहली बार दिखेगी थर्ड जेंडर कम्युनिटी

ऑनलाइन कार्यक्रम में हुई लॉन्चिंग
जबलपुर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक एक ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल हुए थे. इसी दौरान उन्होंने हाईकोर्ट के मोबाइल ऐप को भी लॉन्च किया. हाई कोर्ट के माननीय न्यायाधीशों और महाधिवक्ता की मौजूदगी में हाई कोर्ट के मोबाइल ऐप और प्रेजेंटेशन प्रणाली की ऑनलाइन शुरुआत हुई. इस कार्यक्रम में इंदौर और ग्वालियर खंडपीठ के साथ ही जबलपुर मुख्यपीठ के विभिन्न बार एसोसिएशन के पादधिकारी और सहायक सॉलिसिटर जनरल मौजूद थे.

2 घंटे में ही हजार लोगों ने कर लिया डाउनलोड
हाई कोर्ट न्यायाधीश द्वारा लॉन्च की गई यह मोबाइल एप्लीकेशन एंड्रॉइड ओएस (Android OS) और एप्पल आईओएस (Apple IOS) पर उपलब्ध रहने के साथ ही दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) पर काम भी करेगी. ऐप लॉन्चिंग के 2 घंटे के अंदर ही इसे एक हजार से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर इस पर रजिस्ट्रेशन भी करा लिया.

यह भी देखेंः- इस अभियान के तहत किसान क्रेडिट कार्ड तुरंत पाने का मौका ! 31 मार्च तक करें अप्लाई

इस नाम से दिखेगा यूजर्स को
हाई कोर्ट मुख्य न्यायाधीश के निर्देशानुसार फिलहाल ऐप के 'MPHC Version 1.0' को विकसित कर 'High Court of Madhya Pradesh eServices' नाम से लॉन्च भी किया गया है. ऐप के लॉन्च होने के कुछ दिनों बाद ही इसका अपडेटेड वर्जन भी आ जाएगा. इस अपडेटेड वर्जन का नाम 'MPHC Version 2.0' रहेगा.

ऐप में मिलेंगी ये सुविधाएं
MPHC ऐप में यूजर्स को ये महत्त्वपूर्ण फीचर्स मिलेंगे.

1. E-Display board
2. Judgment/ orders
3. Case status
4. Cause list
5. Copying
6. Caveat
7. Defects / defaults
8. My Diary
9. Free text search
10. Feedback facility.

जल्द सामने आएगा अपडेटेड वर्जन
App में रजिस्ट्रेशन कराने वाले याचिकाकर्ताओं को 'My Diary' की सुविधा मिलेगी, जिसमें उपयोगकर्ता या अधिवक्ता लंबित और निपटाए गए मामलों की डिटेल को एक सूची के रूप में बनाकर अपने पास रख सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका मोबाइल नंबर ऐप पर रजिस्टर्ड है तो आप 'Free Text Search' के माध्यम से अन्य मामलों को ढूंढ भी सकते हैं. अभी एप्लीकेशन का शुरुआती वर्जन लॉन्च किया गया है, कुछ दिनों बाद ही जरूरी बदलावों के साथ ऐप का नया वर्जन 'MPHC Version 2.0' आ जाएगा.

यह भी देखेंः-ठंड में जम गया विश्व प्रसिद्ध Niagara Falls, यह नजारा नहीं देखा तो क्या देखा? देखें Video

नए अपडेट में ये सुविधाएं मिलेंगी
कुछ ही दिनों में आने वाले अपडेटेड वर्जन में फाइलों की PDF डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी. जिनमें ये फीचर्स शामिल रहेंगे.

• ई-फाइलिंग (E-Filing)
• ई-कोर्ट फीस (E-Court Fees)
• ई-प्रमाणित कॉपी (E-Certified Copy)
• ई-लाइब्रेरी (E-Library)
• ई-आरटीआई (E-RTI)
• ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया (Online Examination Process)

कोरोना काल में शुरू हुई ई-फाइलिंग सुविधा को दिया नया रूप
हाई कोर्ट द्वारा लॉन्च की गई इस ऐप के जरिए वकीलों के साथ ही पक्षकारों को बेहद आसानी से जानकारी जुटाने में मदद मिलेगी. डिजिटल होने की ओर कदम बढ़ाते हाई कोर्ट में ई-फाइलिंग सिस्टम कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के बाद ही आया था. तब ऑनलाइन कॉन्फ्रेंसिंग में सुनवाई के समय ई-फाइलों के माध्यम से ही काम हो रहा था. उसी की सफलता के बाद ऐप बनाने के विचार को साकार रूप दिया गया.

यह भी देखेंः- जब बेसहारा बुजुर्गों ने फैशन शो में किया रैंप वॉक, यह VIDEO देखकर आपका दिन बन जाएगा

WATCH LIVE TV

Trending news