MP में कोरोना के सबसे खतरनाक प्लस वेरिएंट का पहला केस, देश का ये 7वां मामला

ध्य प्रदेश (MP) में कोरोना की दूसरी लहर के घाव अभी भरे नहीं थे कि भोपाल में कोरोना (Corona) के सबसे खतरनाक वेरिएंट डेल्टा प्लस ने दस्तक दे दी है. 

MP में कोरोना के सबसे खतरनाक प्लस वेरिएंट का पहला केस, देश का ये 7वां मामला
सांकेतिक तस्वीर

प्रमोद शर्मा/ भोपाल: मध्य प्रदेश (MP) में कोरोना की दूसरी लहर के घाव अभी भरे नहीं थे कि भोपाल में कोरोना (Corona) के सबसे खतरनाक वेरिएंट डेल्टा प्लस ने दस्तक दे दी है. देश में इस तरह के वेरिएंट के 6 मामले अभी तक मिले हैं. भोपाल में बरखेड़ा पठानी निवासी एक 65 साल की महिला में यह वैरिएंट मिला है.

मां की ममता से हारे यमराज! रोते हुए कहा- उठ जा मेरे बच्चे, मासूम की चलने लगीं सांसें

महिला का इलाज चल रहा है
भोपाल में मिले कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा को लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि अभी रिपोर्ट प्राप्त हुई है कि बरखेड़ा पठानी की एक महिला में नया वेरिएंट मिला है. महिला का उपचार चल रहा डॉक्टर्स टीम की देखरेख में जांच की जा रही है.

डेल्टा प्लस वैरिएंट पर अभी चल रही है रिसर्च
हालांकि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी संक्रमण दर और उसके घातक होने का अभी कोई अंदाजा नहीं है. इस पर अभी रिसर्च चल रही है. दुनिया में अभी 150 से भी कम मामले हैं. यह डेल्टा वैरिएंट ही है. अभी यह कहना गलत होगा कि यह डेल्टा प्लस ज्यादा संक्रामक या घातक है.  विशेषज्ञ का कहना है कि इस नए डेल्टा प्लस वैरिएंट पर मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल का भी असर नहीं होगा.

पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को लग रही वैक्सीन, कांग्रेस का सवाल- इंदौरवासियों को प्राथमिकता क्यों नहीं?

जांच के लिए भेजे गए थे सैंपल
भोपाल से इस महीने 15 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. जीनोम सिक्वेंसिंग में महिला के सैंपल में डेल्टा प्लस वैरिएंट मिला है. साथ ही रिपोर्ट में डेल्टा और अन्य वैरिएंट भी मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की तरफ से महिला की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री निकाली गई है. जिसमें लोगों की पहचान की जा रही है.

WATCH LIVE TV