MP BOARD: परीक्षाओं से पहले 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत, स्टूडेंट को मिलेगा यह फायदा, जानें यहां...

 छात्रों के लिए मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल की ओर से एक हेल्पलाइन प्रकोष्ठ शुरू किया गया है...

MP BOARD: परीक्षाओं से पहले 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत, स्टूडेंट को मिलेगा यह फायदा, जानें यहां...
सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत दी गई है. छात्रों के लिए मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल की ओर से एक हेल्पलाइन प्रकोष्ठ शुरू किया गया है. इस प्रकोष्ठ के जरिये बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले सभी छात्र कोरोना महामारी के इस दौर में बोर्ड परीक्षा को लेकर अपनी शंकाओं और शिकायतों का समाधान पा सकेंगे.

एमपी बोर्ड की ओर से 31 मार्च 2021 को जारी की गई सूचना में कहा गया है कि बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में छात्रों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर  1800 2330 175 जारी किया गया है, यह सुविधा एक अप्रैल से संचालित हो गई है. इस नंबर पर फोन लगाकार छात्र अपनी समस्या का हल पा सकते हैं. 

कौन-कौन बात कर सकेगा
माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है कि हेल्पलाइन नंबर सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक चालू रहेगा. राज्य स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार 2021 में आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू की गई है. विद्यार्थियों के अलावा शिक्षक एवं विद्यार्थियों के अभिभावक भी इस नंबर पर बातचीत कर सकते हैं. सहायता प्रकोष्ठ की टीम उनकी पूरी मदद की जाएगी. 

ये भी पढ़ें: 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर: MP BOARD ने जारी की 500 प्रश्नों की नई प्रश्न बैंक, किए गए ये बदलाव

संशोधित परीक्षा कार्यक्रम देख लें छात्र
मध्य प्रदेश बोर्ड 10 वीं परीक्षा 30 अप्रैल से 19 मई 2021 के मध्य आयोजित की जा रही है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल के द्वारा एमपी बोर्ड 10वीं टाइम टेबल 2021 आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी कर दिया गया है. दसवीं और बारहवीं बोर्ड की तैयारी करने वाले विद्यार्थी मंडल की आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर जाकर संशोधित परीक्षा कार्यक्रम देख सकते हैं. 

कब होनी है परीक्षाएं
एमपी बोर्ड (MP Board) द्वारा जारी टाइम टेबल के अनुसार, कक्षा 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई 2021 तक चलेगी. वहीं एमपी बोर्ड क्लास 12 की परीक्षा 01 मई से लेकर 18 मई 2021 तक आयोजित की जाएगी. दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं पेन-पेपर मोड (Offline) पर ली जाएंगी.

ये भी पढ़ें: कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल खोले जाने पर बड़ा फैसला, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, जानें

ये भी पढ़ें: दूरदर्शन और रेडियो पर लगेगी कक्षा 1 से 8वीं की पाठशाला, जानिए क्या है क्लास की टाइमिंग

WATCH LIVE TV