MP में 10वीं/12वीं के छात्रों को जनरल प्रमोशन मिलेगा या नहीं! मंत्री इंदर सिंह परमार ने दिया बड़ा बयान

मध्य प्रदेश में बोर्ड के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिए जाने के मुद्दे पर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का बड़ा बयान आया है. 

MP में 10वीं/12वीं के छात्रों को जनरल प्रमोशन मिलेगा या नहीं! मंत्री इंदर सिंह परमार ने दिया बड़ा बयान
फाइल फोटो

भोपालः केंद्र सरकार ने सीबीएसई (CBSE) की 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं रद्द कर छात्रों को जनरल प्रमोशन देने की बात कही है. तो 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. जबकि मध्य प्रदेश में भी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित किया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि शिवराज सरकार भी केंद्र सरकार की राह पर चलकर छात्रों को जनरल प्रमोशन दे सकती है. हालांकि इस मुद्दे पर अब मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का बड़ा बयान सामने आया है. 

परीक्षाओं को स्थगित किया गया है 
जनरल प्रमोशन दिए जाने के मुद्दे पर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि फिलहाल सरकार का छात्रों को जनरल प्रमोशन देने का कोई विचार नहीं है. उन्होंने का कहा कि मध्य प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं रद्द नहीं हुईं हैं, बल्कि परीक्षाओं को को स्थगित किया गया है. ऐसे में अभी बोर्ड के छात्रों को जनरल प्रमोशन नहीं मिलेगा. 

जनरल प्रमोशन से छात्रों को होती है परेशानी 
मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि छात्रों को जनरल प्रमोशन दिए जाने से परेशानियों को सामना करना पड़ता है. जनरल प्रमोशन के बाद छात्रों को स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने में परेशानियां उठानी पड़ती है. ऐसे में प्रदेश सरकार ने फिलहाल बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते परीक्षाओं को स्थगित किया है. जैसे ही हालात सामान्य होंगे तो परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी. 

ये भी पढ़ेंः CBSE Board Exam 2021: सरकार ने 10वीं की परीक्षा रद्द कीं, 12वीं के एग्जाम डेट आगे बढ़ी

9वीं और 11वीं की परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम से हो रही है 
स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम से करवाई जा रही है. हालांकि उन्होंने कहा कि बोर्ड की परीक्षा के पेटर्न में बदलाव जरूर किया जाएगा. लेकिन छात्रों को जनरल प्रमोशन दिए जाने का कोई विचार नहीं है. 

जून में आयोजित हो सकती है परीक्षाएं 
इंदर सिंह परमार ने कहा कि जून के महीने में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराए जाने की पूरी तैयारी चल रही है. प्रदेश सरकार कोरोना की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. जैसे ही कोरोना नियंत्रण में आएगा तो छात्रों की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएगी. स्कूल शिक्षा विभाग ने बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराने की पूरी तैयारी की है.

ये भी पढ़ेंः CBSE के 10th Board Exam में किन बातों के आधार पर मिलेगा जनरल प्रमोशन? जानिए

WATCH LIVE TV