MP Weather Update: नौ तपे के आखिरी दिन बारिश का अलर्ट, इन जिलों में बौछारें पड़ने की संभावना
Advertisement

MP Weather Update: नौ तपे के आखिरी दिन बारिश का अलर्ट, इन जिलों में बौछारें पड़ने की संभावना

आज नौ तपे का आखिरी दिन है. लेकिन आज भी मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. 

मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना

भोपाल। नौ तपे का आज आखिरी दिन है, लेकिन मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. मौसम विभाग की तरफ से बताया गया कि उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बन रहा है. जिससे आज भी प्रदेश कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी. 

इन जिलों में हो सकती है बारिश!
आज राजधानी भोपाल सहित, इंदौर होशंगाबाद, ग्वालियर, उज्जैन और जबलपुर संभाग के जिलों में बौछारें पड़ने की संभावना जाहिर की गई है. ऐसे में जिला प्रशासन ने इन जिलों में लोगों से सतर्कता बरतनें के बात कही है. 

नौतपा के आठवें दिन रायसेन और नौगांव सर्वाधिक तपा
वहीं नौतपा के आठवें मध्य प्रदेश में रायसेन जिला और छतपुर का नौगांव सबसे ज्यादा गर्म रहा. वहीं राजधानी भोपाल में तापमान सामान्य से एक डिग्री कम दर्ज किया गया. हालांकि इस बार नौतपा का प्रभाव उतना देखने को नहीं मिला जितना पहले मिलता था. मौसम विभाग की तरफ से बताया गया कि उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना है, जिससे अरब सागर से लेकर मध्य महाराष्ट्र तक ट्रफ की स्थिति बनी है. यही वजह है कि प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है. 

भारत में हर साल जून-जुलाई के महीने में जमकर बारिश होती है. इस दौरान होने वाली बारिश देश में सालाना होने वाली बारिश का लगभग 70 फीसदी होती है. लेकिन इस बार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दो दिन की देरी से दस्तक दे रहा है. केरल में मॉनसून के 3 जून तक पहुंचने का अनुमान है. हालांकि मौसम विभाग ने पहले 31 मई को मॉनसून के दस्तक देने का अनुमान जताया था. अब इसकी शुरुआत 3 जून तक होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ेंः MP में इस बीमारी से पीड़ित मरीजों का डाटा जुटाएगी सरकार, जानिए इसकी वजह

WATCH LIVE TV

Trending news