मेट्रोमोनियल साइट पर रिश्ता नहीं हुआ तो दोस्ती की, युवती से ठगे 5 लाख, पांच लोग गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh922007

मेट्रोमोनियल साइट पर रिश्ता नहीं हुआ तो दोस्ती की, युवती से ठगे 5 लाख, पांच लोग गिरफ्तार

भिंड साइबर टीम ने ऐसे गिरोह के सदस्य को पकड़ा है जो बड़ी और नामी मेट्रोमोनियल वेबसाइटों पर फ़र्ज़ी आईडी बनाते है, फ़िर शादी के नाम पर ठगते हैं.

नाइजीरियन आरोपी

भिंड: ठग और ठगी का शिकार लोग पुरातन काल से हमारे समाज मे मौजूद हैं. लेकिन आज के हालत में इनके तरीक़ों में भी समय-समय पर बदलाव होता गया नयी टेक्नॉलजी ने आम ठगी से हटकर साइबर ठगी को जन्म दिया. अब ठग भी लोगों को ऑनलाइन शिकार बनाने के लिए नए नए तरीक़े ईजाद कर रहे हैं. ऐसे आइडिया निकल रहे जिससे लोग आसानी से उनका शिकार हो जाते हैं. ऐसे ही एक बड़े फ़्रॉड का खुलासा हाल ही भिंड की साइबर पुलिस टीम ने किया है. जानिए ये ठग किस तरह आपकी मेहनत की कमाई चंद मिनटों में आपसे ले सकते हैं. 

ग्वालियर में किन्नरों के दो गुटों में विवाद, पत्थर बाजी के साथ-साथ गोली चलने का आरोप

मेट्रोमोनियल साइट्स के ज़रिए बनाते हैं शिकार
भिंड साइबर टीम ने ऐसे गिरोह के सदस्य को पकड़ा है जो बड़ी और नामी मेट्रोमोनी वेबसाइटों (जिन पर लोग शादियों के रिश्ते मैच मेकिंग की जाती है) पर ई-रजिस्टर प्रोफ्राइल बनाकर फ़र्ज़ी आईडी बनाते है, फ़िर शादी के रिश्ते के नाम पर उनसे बात करते है. यदि सीधे तौर पर शादी की बात हो जाती है तो ठीक नहीं तो दोस्ती के नाम पर पहचान बना लेते हैं.

भिंड की एक युवती इसी तरह की धोखाधड़ी का हुई शिकार
कंप्यूटर साइंस से हाई-एजुकेटेड मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करने वाली युवती अपनी पहचान उजागर ना करने पर उसने बताया की कुछ दिन पहले उसने एक नामी वेबसाइट जिसका प्रचार खुद क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी करते हैं पर अपना प्रोफाइल अपडेट किया था. जिसके बाद डॉ. हिमांशु नाम के एक शख़्स ने मैच मेकिंग के ज़रिए उससे बात की कुछ समय बाद उसने हिमांशु के बारे में घरवालों को बताया लेकिन लड़का विदेशी होने से उन्होंने माना कर दिया बात ख़त्म हो गयी. लेकिन अचानक कुछ दिन बाद वाट्सअप पर युवती को हिमांशु ने सिर्फ़ दोस्ती करने की बात कही, उन दोनों के बीच एक सामान दोस्तों की तरह बातचीत शुरू हुई. जिसमें हिमांशु ने कई बार उससे कहा कि जब वह भारत आएगा तो क्या वे उसे भारत दर्शन कराएगी. उसमें भारत से संबंधित कई ऐसी चीज़ें पूछी जिससे इस बात का युवती को यक़ीन हो जाए कि वो विदेश में ही रहता है.

एयपोर्ट अथॉरिटी द्वारा पकड़े जाने के बहाने मदद के नाम पर ठगी
इसके कुछ दिनों बाद हिमांशु राजपूत ने युवती को एक प्लेन टिकट भेजा जो लंदन से दुबई होते हुए भारत का टिकट था. आरोपी ने फोन करके बताया कि वह भारत आ चुका है सामान ज्यादा होने के चलते उसे एयरपोर्ट पर रोक लिया गया है. उसने यह भी कहा कि भारतीय मुद्रा में जरूरी रकम जमा करने के बाद ही उसे छोड़ा जाएगा. हिमांशु की बातों में आकर युवती ने उसके द्वारा बताए गए खातों में 5 लाख जमा करा दिए.

पांच राज्यों की ख़ाक छान साइबर पुलिस ने दबोचा गिरोह
युवती को ठगी का अहसास होने के बाद उसने पुलिस से शिकायत की, जिसके बाद  साइबर प्रभारी डीडीपी मोती लाल कुशवाहा को जल्द ही सफलता मिली. 20 दिन की जांच के बाद भिंड पुलिस इस गिरोह तक पहुंच गई. गिरफ्तार किया गया नाइजीरियाई जॉन जुलिओस फिलहाल नोएडा में रह रहा था जबकि अन्य 4 आरोपियों में से तीन उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के और एक अजीतमल इलाके का है. फिलहाल उनसे पूछताछ की जा रही है.

लाखों की नगदी बरामद
पुलिस ने इस ऑपरेशन में आरोपियों से लाखों की नक़दी, 18 मोबाइल, 33 सिम कार्ड, 28 ATM कार्ड, 14 ब्लेंक चेक, लैपटॉप, राउटर, इंटरनेट राउटर, हार्डडिस्क और कैश भी बरामद किया है. पुलिस ने बताया ये लोग भिंड की युवती के अलावा, दिल्ली, जयपुर,रांची में भी युवतियों से इसी तरह ठगी कर चुके हैं.

हर्षद मेहता की वेब सीरीज से लिया आइडिया, कम उम्र में ब्लैकमेलिंग की लिखी ऐसी इबारत, पुलिस के उड़े होश

उसका साथी ही आइडिया लेकर आया
इस फ़्रॉड में पकड़े गए नाइजीरियन आरोपी जॉन जूलियस ने बताया (हिंदी अनुवाद)- वह नाइजीरिया के लोगस का रहने वाला है. उसका कहना है की वह सिर्फ़ पैसा ट्रांसफर करता था जबकि उसका नेपाली साथी करण जंगशाही खाते और ATM उपलब्ध कराया था. उसका कहना हैं कि लॉकडाउन के दौरान उसका साथी करन उसके पास ये आइडिया लेकर आया था. 

 पुलिस बनाएगी ब्रांड एंबेसडर ,
भिंड की युवती द्वारा अपने साथ हुई धोखाधड़ी के बाद भी जिस तरह पुलिस की मदद की गयी और दूसरों के साथ ऐसा ना हो इस जागरूकता के लिए आगे आना सराहनीय कार्य है. जिसको लेकर भिंड पुलिस अधीक्षक द्वारा इस साइबर क्राइम जागरूकता अभियान का एम्बेसडर बनाए जाने की भी घोषणा की गयी है.

WATCH LIVE TV

Trending news