No Smoking Day: सिगरेट जानलेवा है, इन आसान तरीकों से इसे आज ही छोड़ें
Advertisement

No Smoking Day: सिगरेट जानलेवा है, इन आसान तरीकों से इसे आज ही छोड़ें

आज दुनियाभर में नो स्मोकिंग-डे  (No Smoking Day) मनाया जा रहा है. हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को नो स्मोकिंग-डे के तौर पर मनाया जाता है.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली:  आज दुनियाभर में नो स्मोकिंग-डे  (No Smoking Day) मनाया जा रहा है. हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को नो स्मोकिंग-डे के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन दुनियाभर में सिगरेट की लत के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जाता है. आप जानते ही है कि सिगरेट पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है ये ना केवल आपको कैंसर दे सकता है बल्कि आपके शरीर को कई सारी अलग तरह की परेशानी भी दे सकता है. सिगरेट पीने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी होती है. सरकार की माने तो भारत में हर साल 10 लाख लोग लोग सिगरेट पीने से मरते हैं ऐसे में No Smoking Day पर आप भी सिगरेट से दूर होने की कोशिश करें. वैसे इस स्मोकिंग की लत से दूर होना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को अजमाकर इसे छोड़ा जा सकता है. आइये जानते है स्मोकिंग छोड़ने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारें में....

Pumpkin seeds: इस फल के बीज से दोस्ती कर लें पुरुष, सोने से पहले खाने पर मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

1. दालचीनी
अगर आप सिगरेट से दूरी बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको दालचीनी का सहारा लेना चाहिए. जब भी आपको स्मोकिंग की इच्छा हो या सिगरेट की तलब लग रही हो तो आप दालचीनी का एक टुकड़ा मुंह में रखें इससे आपकी तलब कम हो जाएगी.

2. शहद
सिगरेट की आदत छोड़ने में शहद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. क्योंकि शहद में विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं, जो स्मोकिंग छोड़ने में आकी मदद कर सकते है.  ऐसे में शहद स्मोकिंग की आदत को आपसे दूर रखने में मददगार साबित होगा.

3. अजवाइन
अजवाइन भी सिगरेट छोड़ने में मददगार साबित हो सकता है. जब भी आपको स्मोकिंग करने का मन करे तो अजवाइन को मुंह में रख ले और इसे चबाएं आपको इसका फायदा जल्द देखने मिलेगा.

4. अश्वगंधा और शतावरी
दोनों जड़ी बूटियों को आयुर्वेद में काफी माना जाता है. तंबाकू या सिगरेट के नियमित सेवन से शरीर में निकोटीन जैसे जहरीले पदार्थ का जमाव होता है, ऐसे में अश्वगंधा और शतावरी के सेवन से बूटियां शरीर से इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करेगी.

5. इच्छाशक्ति
जब आप सिगरेट छोड़ने की डेडलाइन को तय कर लें और उसके बाद आपको सिगरेट पीने की इच्छा हो, तो आप आराम से बैठें, लंबी सांस लें और पानी पी लें. ऐसा करने से आपका ध्यान भटकेगा. यह थोड़ी धीमी प्रक्रिया है लेकिन इसे जरूर करें.

होली के पहले केंद्रीय कर्मचारियो के लिए अच्छी खबर, जल्द ही खाते में आएगा 3 महीने का रुका हुआ DA

6. पैकेट खरीदना बंद कर दें
सिगरेट की लत को कम करने के लिए एक और तरीका है, सबसे पहले तो पैकेट खरीदना बंद करें. पैकेज के बजाय खुली सिगरेट खरीदें. इससे यह होगा कि आप की आदत या दिन में पीने वाली सिगरेटों की संख्या घट जाएगी.

7. संगत को बदल लें
अगर आप सच में धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी संगत बदलने की बेहद जरूरत है. क्योंकि जब तक आप ऐसी संगत में रहेंगे जो धूम्रपान करते हैं और आपको भी करवाते है तो आपका सिगरेट छोड़ना बेहद मुश्किल है. इसलिए ऐसी संगत से दूरी बना लें.

WATCH LIVE TV

Trending news