क्या Blood Sugar के मरीजों को प्याज खानी चाहिए? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Advertisement

क्या Blood Sugar के मरीजों को प्याज खानी चाहिए? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का बेहद ध्यान रखना होता है. डाइट में जरा सी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है लेकिन क्या डायबिटीज के मरीज प्याज का सकते हैं या नहीं...

क्या Blood Sugar के मरीजों को प्याज खानी चाहिए? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

नई दिल्लीः दुनियाभर में करोड़ों लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. एक स्टडी के अनुसार, साल 2030 तक दुनियाभर में सातवीं सबसे ज्यादा मौतें डायबिटीज से होंगी. डायबिटीज के असर को देखते हुए इसके मरीजों को डाइट का खास ध्यान रखना होता है. भारत की बात करें तो यहां के खाने में प्याज एक अहम तत्व है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ब्लड शुगर के मरीजों को प्याज का सेवन करना चाहिए या नहीं? तो आइए जानते हैं कि इसे लेकर एक्सपर्ट क्या कहते हैं.

प्याज का सेवन है फायदेमंद
स्टडी में पता चला है कि प्याज में कई तरह के फ्लेवोनोएड्स (एक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट) पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. साथ ही प्याज अच्छी सेहत और इम्यूनिटी को भी बेहतर करती है. 
प्याज में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. खासकर लाल प्याज में यह सबसे ज्यादा होता है. फाइबर खाने को पचाने में मदद करता है और साथ ही इसकी मदद से ब्लड में शुगर भी कम मात्रा में रिलीज होता है. 
प्याज में काफी कम कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं. 100 ग्राम लाल प्याज में सिर्फ 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. चूंकि कार्बोहाइड्रेट के पचने से शरीर में तेजी से शुगर रिलीज होती है, इसलिए शुगर के मरीजों को कम कार्बोहाइड्रेट वाला खाना खाने की सलाह दी जाती है. 
जो खाने ब्लड शुगर को प्रभावित करते हैं, उन्हें ग्लाइसेमिक इंडेक्स में शामिल किया जाता है. प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए शुगर के मरीजों के लिए प्याज का सेवन फायदेमंद है. 

कोरिया में एक स्टडी की गई थी, जिसमें टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित जानवरों के प्याज का सेवन करने से उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो गया था. द जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड में यह रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. इसलिए प्याज का सूप, सलाद और सैंडविच में प्याज का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें विभिन्न लेखों और सामान्य जानकारी पर आधारित है. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.) 

Trending news