Advertisement
photoDetails1mpcg

PHOTOS: पेट्रोल से परेशान हुआ लाइनमैन, 18 साल पुरानी गाड़ी से बना डाली E-BIKE, अब 35 KM के लग रहे 7 रुपए

पेट्रोल के बढ़ते दामों और कबाड़ में कम दाम पर बिक रही बाइक को लाइनमैन ने नए तरीके से बनाने का प्लान बनाया. उन्होंने बाइक पर 28 हजार रुपए खर्च कर बिजली से चलने लायक बना दिया. अब वो आराम से ऑफिस जा सकते हैं.

पेट्रोल-डीजल से मिल गया छुटकारा

1/3
पेट्रोल-डीजल से मिल गया छुटकारा

उषा कांत बैतूल बिजली विभाग में लाइनमैन के पद पर नौकरी करते हैं. उन्होंने अपनी 18 साल पुरानी बाइक को कबाड़ में बेचने का सोचा, लेकिन इसमें ज्यादा रुपए नहीं मिल रहे थे. इसके बाद उन्होंने अपनी पुरानी बाइक को ई-बाइक में तब्दील कर दिया. इसे चलाने में खर्च भी कम आता है क्योंकि पेट्रोल-डीजल की झंझट ही नहीं रही. ई बाइक से प्रदूषण भी नहीं होगा. उषा कांत के इस कारनामे के बाद शहर भर से लोग उनकी बाइक देखने के लिए आ रहे हैं.

बाइक पर 28 हजार रुपए खर्च किए

2/3
बाइक पर 28 हजार रुपए खर्च किए

उषाकांत ने बताया कि 18 साल पहले खरीदी गई इस बाइक का रजिस्ट्रेशन खत्म हो गया था. उन्होंने अपनी पुरानी बाइक पर 28 हजार रुपए खर्च कर इसे बिजली से चलने लायक बना दिया. अब वह अपनी मोडिफाइड ई बाइक से साथी दयाराम पवार के साथ ऑफिस जाते हैं. एक यूनिट बिजली में 35 किलोमीटर चलने पर उनके पेट्रोल के 80 से 100 रुपए बच जाते हैं.

बाइक में 12 वाट की 4 बैटरी लगाई

3/3
बाइक में 12 वाट की 4 बैटरी लगाई

लाइनमैन उषाकांत ने बताया कि उन्होंने इस बाइक में 12 वोल्ट (12 Volt) की 4 बैटरी के साथ कंडेंसर और एक मोटर लगाई है. करीब 6 घंटे तक चार्ज करने के बाद बाइक 35 किलोमीटर तक चलती है, इसमें उनकी एक यूनिट बिजली खर्च होती है. ऐसे में 35 किलोमीटर सफर करने पर उनके 7 रुपए ही खर्च होंगे. मोटर की मदद से यह बाइक शानदार तरीके से चलती है.