Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1954249
photoDetails1mpcg

Diwali 2023: दिवाली से एक दिन पहले जान लीजिए ये 5 बातें, वरना त्योहार हो सकता है खराब

Diwali 2023: दिवाली का त्योहार कार्तिक अमावस्या को मनाया जाता है. दिवाली का त्योहार काफी खास होता है, क्योंकि हम अपने परिवार के साथ काफी मस्ती करते हैं. लेकिन दिवाली परिवार के साथ अच्छी बनाना है तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए. ऐसे में हम आपको 5 ऐसी बातें बताएंगे, जिनका आपको खास ख्याल रखना चाहिए.

1/7

दिवाली का पर्व हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण पर्व में से एक है. लोग पूरे सालभर से त्योहार का इंतजार करते हैं. दिवाली का पर्व कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है.

 

बच्चों का रखे ध्यान

2/7
बच्चों का रखे ध्यान

दिवाली के समय बच्चे पटाखे चलाते हैं ऐसे में आपको बच्चों के साथ ही रहना चाहिए. कोशिश करें की बच्चे पटाखे से दूर ही रहें तो ज्यादा अच्छा है. एक छोटी गलती आपकी परेशानी का कारण बन सकता है. 

 

घर के बुजुर्गों का रखें ख्याल

3/7
घर के बुजुर्गों का रखें ख्याल

अगर आप घर में बड़े बुजुर्ग है तो उनका ध्यान रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि दिवाली वाले दिन काफी प्रदूषण बढ़ जाता है. जिससे की सांस लेने में भी दिक्कत होती हैं. कोशिश करें की बुजुर्गों के साथ ही रहें.

 

घर छोड़कर ना जाएं

4/7
घर छोड़कर ना जाएं

दिवाली के दिन आपको अपने घर को पूरा छोड़कर नहीं जाना चाहिए. इस दिन काफी चोरी होती हैं. इसके साथ ही अगर कोई पटाखा घर के अंदर आ गिरे तो आग लगने का खतरा भी रहता है.

दीया ध्यान से रखें

5/7
दीया ध्यान से रखें

दिवाली के दिन हम अपने पूरे घर के दीयों की मदद से सजाते हैं. लेकिन दीयों का इस्तेमाल कर रही हैं तो उस पर्दों से बचाकर रखें. कई बार ऐसा होता है कि पर्दों में आग लग जाती हैं. ऐसे में इन चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.

घर में चप्पल ना पहनें

6/7
घर में चप्पल ना पहनें

अगर आपने दिवाली वाले दिन अपने घर की सफाई की हैं तो उस दिन के लिए ही सही लेकिन आपको अपने घर मे चप्पल पहनकर नहीं घूमना चाहिए. अगर आप ऐसा करती हैं तो शाम के पूजा के समय आपको अपना घर फिर से साफ करना चाहिए.

कब है दिवाली 12 नवंबर या 13 को?

7/7
कब है दिवाली 12 नवंबर या 13 को?

पचांग के आधार पर देखा जाए तो इस बार कार्तिक अमावस्या तिथि 12 नवंबर को दोपहर 02:44 बजे से लेकर 13 नवंबर को दोपहर 02:56 बजे तक है. उदयाति​थि के आधार पर 13 नवंबर को कार्तिक अमावस्या है.