Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2265787
photoDetails1mpcg

नेहरू के दिल में बसता था भोपाल, एक नहीं अनेकों बार किया था दौरा, ये थी दिलचस्प वजह

Jawaharlal Nehru Death Anniversary: आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि है. पुण्यतिथि के अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी सहित अन्य नेताओं ने उन्हें शांति वन पहुंचकर पुष्पांजलि दी. नेहरू से जुड़ी हुई कई कहानियां प्रसिद्ध है. आपको बता दें कि पूर्व पीएम के दिल में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल बसता था. नेहरू का भोपाल से लगाव के पीछे कई दिलचस्प वजह रही है. आइए जानते हैं. 

1/7

पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू ने 27 मई 1964 को अंतिम सांस ली थी. उनकी पुण्यतिथि पर देश उनको नमन कर रहा है, देश की जनता नेहरू को कई वजहों से याद करते है. 

2/7

पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से काफी गहरा रिश्ता था. भोपाल से पूर्व पीएम के रिश्ते काफी मशहूर थे. 

3/7

जब जवाहरलाल नेहरू देश के प्रधानमंत्री बन चुके थे. उनका मध्य प्रदेश के भोपाल से बहुत गहरा लगाव था. ऐसा कहा जाता है कि उन्हीं की वजह से भोपाल को राजधानी बनाया गया था. 

4/7

 

ऐसा कहा जाता है कि पूर्व राष्ट्रपति शंकरदयाल शर्मा उनके बहुत करीबी हुआ करते थे. उनसे मिलने साल में दो बार पूर्व पीएम भोपाल आते थे. भोपाल रियासत के नवाबों से भी उनकी बहुत अच्छी दोस्ती हुआ करती थी. 

5/7

 

ऐसा कहा जाता है कि एक बार पूर्व पीएम भोपाल आए थे. तो उनकी पसंदीदा सिगरेट भोपाल में नहीं मिली. इसे लाने के लिए भोपाल से इंदौर फ्लाइट गई तब वहां से सिगरेट लाई गई. 

6/7

 

ऐसा कहा जाता है कि भोपाल शहर के पास स्थित चिकलोद कोठी नेहरू जी को बहुत पसंद थी. इस कोठी में नेहरू शिकार खेलने के लिए आते थे. 

7/7

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री रहते हुए नेहरू 18 बार भोपाल आए थे. उनके किस्से आज भी काफी ज्यादा मशहूर हैं.