Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2322655
photoDetails1mpcg

Muharram 2024 Date: 16 या 17 जुलाई कब मनाया जाएगा मुहर्रम, इस दिन है आशूरा

Muharram 2024 Date:  इस्लाम धर्म में मुहर्रम का महीना बेहद अहम माना जाता है.यह इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना होता है, जिसे गम का महीना भी कहा जाता है. इसके दसवें दिन को आशूरा कहा जाता है. जिसे मातम का दिन कहा जाता है. इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग ताजिए निकालते हैं. आइए जानते हैं कि मुहर्रम का इतिहास, महत्व और इस साल यह कब पड़ सकता है. 

1/8

इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना मुहर्रम के रूप में जाना जाता है. इसे गम का महीना भी कहा जाता है. इसके दसवें दिन को आशूरा कहा जाता है. 

2/8

इस्लाम धर्म की मान्यताओं के अनुसार पैगंबर मोहम्मद के पोते हजरत इमाम हुसैन को बादशाह यजीद के साथ हुई कर्बला की जंग में परिवार और दोस्तों के साथ  मुहर्रम महीने में शहीद कर दिया गया था. 

3/8

मान्यता है कि इमाम हुसैन ने 10वें दिन इस्लाम धर्म की रक्षा के लिए जान कुर्बान कर दी थी. इसलिए इसके 10वें दिन को मुहर्रम मनाया जाता है. 

4/8

मुस्लिम धर्म के लोग मुहर्रम के दसवें दिन ताजिया निकालकर शोक व्यक्त करते हैं. ताजिया को हजरत इमाम हुसैन के मकबरे के प्रतीक के तौर पर माना जाता है.

5/8

इमाम हुसैन की शहादत पर शोक व्यक्त करते हुए शिया मुस्लिम काले कपड़े पहनकर जुलूस निकालते हैं. इस दिन को कुर्बानी के रूप में याद किया जाता है. 

6/8

हर साल चंद्र की स्थिति के अनुसार मुहर्रम की तारीख भी बदलती रहती है. इस्‍लामिक कैलेंडर के मुताबिक, अभी धू अल हिज्‍जा या जिल हिज्‍जह का महीना चल रहा है.

7/8

इस्‍लामिक कैलेंडर के मुताबिक, मुहर्रम की संभावित तारीख 7 जुलाई 2024 हो सकती है. इस्‍लामी संप्रदाय जैसे शिया और सुन्‍नी में मुहर्रम मनाने का तरीका अलग-अलग होता है.

8/8

कुछ समुदायों में मुसलमान मुहर्रम के 10वें दिन रोजा रखते हैं, जिसे आशूरा के रूप में मनाया जाता है. इस बार 17 जुलाई 2024 को मनाया जाएगा.