Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1812111
photoDetails1mpcg

Vastu Tips: घर के मंदिर में भूलकर भी ना रखें ये चीजें, दरिद्रता नहीं जाती दूर

Vastu Tips: क्या भी बहुत पूजा पाठ या काम में मेहनत करने के बावजूद गरीबी और दरिद्रता से जूझ रहे हैं तो यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं. घर की सुख समृद्धि में वास्तु का बहुत योगदान रहता है. इसलिए जरूरी है कि इसका भी ध्यान रखा जाए. घर के मंदिर में आपको क्या रखना है क्या नहीं रखना है इसका भी विशेष ध्यान रखना जरूरी है.

1/7

घर के मंदिर को एक दम साफ और सही तरीके से रखें. मंदिर की कोई सामग्री बिखरी हुई न रखें. रोज साफ सफाई करें. भगवान की मूर्तियों और सिंहासन को रोज साफ करें. सभी चीजों को व्यवस्थित ढंग से रखें. 

2/7

जिस कमरे में मंदिर या पूजा-पाठ की जगह है वहां कभी जूता-चप्पल पहनकर न जाएं. इससे भी घर में दरिद्रता आती है. नेगेटिविटी बढ़ती है. कोई बाहर वाला या मेहमान भी ऐसा करता है तो उसे ऐसा करने से रोकें. 

3/7

घर के मंदिर में टूटी हुई मूर्तियां बिल्कुल न रखें. क्योंकि मूर्तियां टूटने के बाद खंडित हो जाती है, जिनकी पूजा करना अशुभ माना जाता है. कोई टूटी तस्वीर या फटा हुआ पोस्टर भी मंदिर में नहीं लगाना चाहिए. इससे काफी नकारात्मकता बढ़ती है.

4/7

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पूजा घर में कभी घड़ी न रखें. जानकारों का मानना है कि घड़ी रखने से आपकी पूजा में व्यवधान पैदा होता है. जिससे उसका जो फल मिलना चाहिए वो नहीं मिलता है. 

5/7

घर के जिस कमरे या हॉल में मंदिर है वहां कभी डस्टबिन या कचरे का डिब्बा नहीं रखना चाहिए. क्योंकि यह घर में नेगेटिविटी लाता है. पूजा घर को हमेशा पवित्र और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर बनाए रखें. 

6/7

घर के मंदिर में दुख नकारात्मक भावनाओं का संकेत देने देने वाले कोई भी पोस्टर या तस्वीर नहीं लगाना चाहिए. इसके बजाय कोई पेंटिंग का आर्ट से जुड़ी चीज लगा सकते हैं. जो पॉजिटिविटी को बढ़ावा दे.

7/7

कहा जाता है कि घर के मंदिर में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं रखना चाहिए. इससे आध्यात्मिक ऊर्जा मिलने में दिक्कत महसूस हो सकती है. पूजा-ध्यान के समय आपका ध्यान भटक सकता है.