Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2244532
photoDetails1mpcg

Ganga Saptami 2024: 13 या 14 मई कब मनाई जाएगी गंगा सप्तमी? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Ganga Saptami 2024 Date: हिंदू धर्म में गंगा सप्तमी  का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन देवी गंगा की पूजा की जाती है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह त्योहार हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाया जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं इस साल कब मनाई जाएगी गंगा सप्तमी.

 

1/7

गंगा सप्तमी का दिन हिंदू धर्म में शुभ दिनों में से एक माना जाता है. इस दिन मां गंगा की पूजा की जाती है. आज हम आपको मध्य प्रदेश के पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार गंगा सप्तमी का शुभ मुहूर्त और महत्व बता रहे हैं.

 

2/7

पंचांग के अनुसार यह त्योहार हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन मां गंगा की पूजा करने से मनचाहा वर मिलता है और पाप नष्ट हो जाते हैं.

 

गंगा सप्तमी 2024 कब है?

3/7
गंगा सप्तमी 2024 कब है?

इस वर्ष गंगा सप्तमी 14 मई 2024 को मनाई जाएगी. गंगा सप्तमी का दिन मां गंगा के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन मां गंगा भगवान ब्रह्मा के कमंडल से प्रकट हुई थीं.

 

4/7

हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि 13 मई 2024 को शाम 5:20 बजे शुरू होगी, जो अगले दिन 14 मई 2024 को शाम 6:49 बजे समाप्त होगी.

 

गंगा सप्तमी पूजा मंत्र

5/7
गंगा सप्तमी पूजा मंत्र

कहा जाता है कि गंगा जी की पूजा करते समय ॐ नमो गंगायै विश्वरुपिणी नारायणी नमो नम: गंगा गंगेति यो ब्रूयात, योजनानाम् शतैरपि। मुच्यते सर्वपापेभ्यो, विष्णुलोके स गच्छति मंत्र का जाप करना चाहिए, इससे मां गंगा प्रसन्न होती हैं.

 

गंगा सप्तमी का महत्व

6/7
गंगा सप्तमी का महत्व

मान्यताओं के अनुसार गंगा सप्तमी के दिन गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं. साथ ही धन की भी प्राप्ति होती है.

 

7/7

अगर आप इस दिन गंगा नदी में स्नान नहीं कर पा रहे हैं तो अपने नहाने के पानी में गंगा जल की कुछ बूंदें मिलाएं और उसमें मां गंगा का आह्वान करें. ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)