PM Kisan: 10वीं किस्त का रुक सकता है पैसा! अगर इन बातों का नहीं रखा ध्यान
X

PM Kisan: 10वीं किस्त का रुक सकता है पैसा! अगर इन बातों का नहीं रखा ध्यान

PM Kisan Samman Nidhi: जो किसान खेती की जमीन का उपयोग खेती के अलावा अन्य कामों के लिए इस्तेमाल करते हैं, वह पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ नहीं ले सकते.

PM Kisan: 10वीं किस्त का रुक सकता है पैसा! अगर इन बातों का नहीं रखा ध्यान

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 10वीं किस्त दिसंबर में जारी हो सकती है. जिसके तहत योजना में रजिस्टर्ड 12 करोड़ किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए आएंगे. हालांकि योजना का लाभ लेने वाले किसानों (Farmers) को कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, वरना किस्त (10th Installment) का पैसा रुक भी सकता है! दरअसल बड़ी संख्या में अपात्र किसान भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं, ऐसे में सरकार ने ऐसे किसानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. 

इन बातों का किसान (Farmers) रखें ध्यान
पीएम किसान निधि योजना (PM Kisan Yojana) परिवार के लिए है, ना कि व्यक्तिगत. इसलिए इस योजना का लाभ परिवार के मिलता है. यदि किसी परिवार में दो सदस्य या पति-पत्नी इसका लाभ ले रहे हैं, भले ही दोनों के नाम पर अलग-अलग जमीन हो, तो भी ये गलत है. ऐसे में सरकार ऐसे लोगों से पैसे की वसूली कर सकती है. 

अपात्र किसानों के योजना का लाभ लेने पर भी सरकार सख्ती बरत रही है. कई किसान अच्छी आमदनी होने के बाद भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं. ऐसे में सरकार अब किसानों की आधार और पैन कार्ड की लिंकिंग की मदद से यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कौन-कौन अपात्र किसान योजना का लाभ ले रहे हैं. अपात्र किसानों से पैसे की रिकवरी भी कराई जाएगी. 

ये लोग नहीं ले सकते लाभ
जो किसान खेती की जमीन का उपयोग खेती के अलावा अन्य कामों के लिए इस्तेमाल करते हैं, वह पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ नहीं ले सकते.
बटाई पर खेती करने वाले यानी कि किराए पर खेत लेकर खेती करने वाले किसानों को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा. 
यदि किसान के परिवार में कोई सदस्य आयकर का भुगतान करता है तो भी किसान परिवार को योजना (PM Kisan) का लाभ नहीं मिलेगा. 
पीएम किसान (PM Kisan) योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति जमीन का मालिक तो है लेकिन वह सरकारी कर्मचारी या फिर रिटायर्ड है तो भी योजना का लाभ नहीं दिया मिलेगा. 
पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते. 

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana)
बता दें कि PM Kisan Samman Nidhi योजना के तहत सरकार पात्र किसानों को सालाना 6000 रुपए की आर्थिक मदद देती है. यह आर्थिक मदद तीन किस्त में दी जाती हैं, जिसमें हर किस्त में किसान के खाते में हर चार महीने बाद 2000-2000 रुपए डाले जाते हैं. योजना के तहत किस्त की रकम सीधे किसान के खाते में डाली जाती है. इस योजना का लाभ छोटे और मध्य वर्ग के किसानों को दिया जा रहा है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन है. 

Trending news