PM Kisan योजना के दो वर्ष पूरे, यहां जानें Scheme में हुए 5 बड़े बदलावों के बारें में
Advertisement

PM Kisan योजना के दो वर्ष पूरे, यहां जानें Scheme में हुए 5 बड़े बदलावों के बारें में

'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना के दो वर्ष पूरे होने पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर देश के सभी किसानों को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से इन दो वर्षों में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव देखने को मिला.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली. PM Kisan: 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना को आज दो वर्ष पूरे हो गए. इस योजना के तहत केंद्र की मोदी सरकार किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए देती है. किसानों को यह राशि तीन किश्तों में दी जाती है. अब तक मोदी सरकार इसकी 7 किश्त किसानों के खाते में भेज चुकी है. वहीं, 8वीं किश्त भी मार्च महीने में भेजने की तैयारी है. 

अतिरिक्त फीस नहीं वसूल सकेंगे MP के कॉलेज, शिकायत पर ब्याज सहित करना पड़ेगा वापस

'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना के दो वर्ष पूरे होने पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर देश के सभी किसानों को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से इन दो वर्षों में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव देखने को मिला. जिसकी वजह से हमें भी प्रेरणा मिल रही है. 

इन दो वर्षों में योजना में 5 बड़े बदलाव किए गए हैं. इन बदलावों को आपको भी जानना चाहिए. तो आइए हम आपको बताते हैं उन बदलावों के बारे में- 

 

1- 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. यानि कि किसी भी किसान को आधार कार्ड के बिना इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. 
2- 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना के लिए किसान अब खुद ही रजिस्ट्रेशन कर सकते है. इसके लिए उन्हें दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना होगा.

आम नागरिक पर पड़ेगी महंगाई की एक और मार? 12 Rs प्रति लीटर तक बढ़ सकते हैं दूध के दाम

3- 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना का लाभ लेने वाले किसान किश्त का स्टेट्स खुद पता कर सकते हैं. 
4- 'पीएम किसान सम्मान निधि' के लाभार्थी किसानों को क्रेडिट कार्ड और मानधन योजना का लाभ आसानी से मिल जाता है. क्योंकि उनका आधार खुद सरकार के पास है. इसलिए उन्हें डॉक्यूमेंटेशन की भी जरूरत नहीं पड़ती है. 
5- 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना के तहत जोत की सीमा को खत्म कर दिया गया है. अब इस योजना का लाभ कोई भी किसान उठा सकता है. 

RBI Recruitment 2021: ऑफिस अटेंडेंट के 841 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास करें अप्लाई

इस पंचायत में लागू हुआ नया कानून, रात 10 बजे बाद डीजे सुनाई दिए तो होगी कानूनी कार्रवाई

WATCH LIVE TV-

Trending news