पिछले तीन हफ्ते में बढ़े दाल-तेल से लेकर आटा-चावल और प्याज के दाम, आगे भी बढ़ सकते हैं भाव

आंकड़ों के मुताबिक पिछले तीन हफ्ते के दौरान प्याज की कीमतों में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. 1 जनवरी 2020 तक प्याज का मूल्य 36 रुपए था. लेकिन इसका दाम अब फिर 40 रुपए किलो पहुंच चुका है. 

पिछले तीन हफ्ते में बढ़े दाल-तेल से लेकर आटा-चावल और प्याज के दाम, आगे भी बढ़ सकते हैं भाव
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली. उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 3 हफ्ते में आटा-चावल-तेल से लेकर चाय पत्ती-प्याज-तक के दाम में बढ़ोतरी हुई है. खुदरा बाजार में इस समय सिर्फ आलू, टमाटर और मटर के दामों में गिरावट देखी गई है. आंकड़ों के मुताबिक 1 जनवरी 2021 की तुलना में 22 जनवरी 2021 को पैक पाम तेल 107 रुपए से बढ़कर करीब 112 रुपए, सूरजमुखी तेल 132 से 141 और सरसों तेल 140 से करीब 147  रुपए प्रति लीटर हो गया. जबकि वनस्पति तेल 5.32 फीसद महंगा होकर 110 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया. 

प्यारे मियां केस: नाबालिग पीड़िता की मौत के मामले में SIT गठित, DGP ने 10 दिन में मांगी रिपोर्ट

आलू-टमाटर हुए सस्ते, लेकिन बढ़े प्याज के दाम
आंकड़ों के मुताबिक पिछले तीन हफ्ते के दौरान प्याज की कीमतों में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. 1 जनवरी 2020 तक प्याज का मूल्य 36 रुपए था. लेकिन इसका दाम अब फिर 40 रुपए किलो पहुंच चुका है. वहीं, इस दौरान टमाटर के दाम में करीब 18 फीसद और आलू के दाम में करीब 18 फीसद की गिरावट हुई है.

दालों के दाम में भी हुई बढ़ोतरी
पिछले तीन हफ्तों में अगर हम दालों की बात करें तो अरहर यानी तूअर की दाल में मामूली इजाफा हुआ. अरहर दाल 103 रुपए किलो से करीब 104 रुपये पर पहुंच गई है. वहीं, उड़द दाल 107 से 109,  मसूर की दाल 79 से 82 रुपए, जबकि मूंग दाल 104 से 107 रुपए हो गई है.

JEE Advanced 2021: सिलेबस और मॉक टेस्ट जारी, देखें डिटेल्स @ jeeadv.ac.in
 
चायपत्ती की कीमतों में भी हुई बढ़ोतरी
पिछले तीन हफ्ते के दौरान खुली चायपत्ती के कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है. नाम नहीं लिखने की शर्त पर एक चाय विक्रेता ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान दार्जीलिंग में पेड़ों की कटिंग व देखरेख नहीं होने की वजह से चायपत्ती का उत्पादन प्रभावित हुआ है. ठीक इसी तरह असम, तमिलनाडु के नीलगिरि व कोलुक्कुमालै, केरल के मुन्नार और हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में भी हुआ है.  इसकी वजह से चायपत्ती की कीमते अभी और बढ़ सकती हैं. 

Video: नाबालिग बेटी की अंतिम विदाई को परिजन लगाते रहे गुहार, पुलिस ने कर दिया अंतिम संस्कार

VIDEO: जब PM मोदी ने अपने भाषण में की टीम इंडिया की जमकर तारीफ, आप भी सुनें

WATCH LIVE TV-