1 अप्रैल से बढ़ जाएंगे टीवी, दूध, फ्रिज, कूलर, समेत इन जरूरी चीजों के दाम, आम से लेकर खास सब पर पडे़गा असर!

1 अप्रैल से डेली यूज की चीजें महंगी होने वाली हैं. इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा. पढ़िए पूरी खबर...  

1 अप्रैल से बढ़ जाएंगे टीवी, दूध, फ्रिज, कूलर, समेत इन जरूरी चीजों के दाम, आम से लेकर खास सब पर पडे़गा असर!
सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: आज से ठीक 5 दिन बाद अप्रैल महीने के शुरुआत होगी. यह महीना लोगों को काफी झटके देने वाला है. ये झटके महंगाई के होंगे. पेट्रोल-डीजल के बाद 1 अप्रैल से दूध, टीवी, पंखे और स्मार्टफोन के अलावा कई दूसरी चीजें महंगी होंगी, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. इसके अलावा टोल टैक्स और बिजली दर के लिए अधिक भुगतान करना होगा. 

यह चीजें हो सकती हैं महंगी

1. टीवी होगा महंगा
अगर आप टीवी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो 1 अप्रैल से पहले खरीद लें, क्योंकि टीवी खरीदना एक अप्रैल से महंगा हो जाएगा. बीते आठ महीनों से टीवी की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी देखी गई है. इस बीच टीवी मैन्युफैक्चर्स ने टीवी को भी PLI स्कीम्स में लाने की मांग रखी है. ऐसे में माना जा रहा है कि 1 अप्रैल 2021 से TV की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी. 

2. बढ़ जाएंगे दूध के दाम
1 अप्रैल से दूध के दामों में भी इजाफा हो सकता है. किसानों ने चेतावनी दी थी क वह दूध के दाम 55 रुपए प्रति लीटर कर देंगे. हालांकि कितनी बढ़ोत्तरी की जाएगी, यह 1 अप्रैल के बाद ही साफ हो पाएगा.  

3. एक्सप्रेस-वे पर सफर करना और महंगा
दूध के अलावा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सफर करना और महंगा होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दी है. न्यूनतम में 5 रुपये और अधिकतम में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी.

4. एसी, फ्रिज, कूलर भी हो सकते हैं महंगे होंगे
गर्मियों के मौसम में आप  एक एयर कंडीशनर (AC) को खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपकी जेब पर ज्यादा खर्च पड़ेगा. एसी कंपनियां 1 अप्रैल से कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही हैं. बताया जा रहा है कि कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के कारण कंपनियां एसी के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. चर्चा है कि एसी बनाने वाली कंपनियां 4 से 6 फीसदी कीमत बढ़ाने पर विचार कर रही हैं. यानी एसी प्रति यूनिट की कीमत 1,500 रुपये से 2,000 रुपये तक जा सकती है. 

5.कार और बाइक हो सकती हैं महंगी
अप्रैल के महीने में आप कार या फिर बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए. आप 1 अप्रैल से पहले ही वाहन खरीद लीजिए, क्योंकि इसके बाद ज्यादातर कंपनियां दाम बढ़ाने वाली हैं. मारुति, Nissan जैसे कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है.

6. हवाई सफर होगा महंगा
अगर आप भी हवाई जहाज से यात्रा करते हैं तो आपकी जेब पर बोझ बढ़ने वाला है, क्योंकि सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए किराए की न्यूनतम सीमा 5 परसेंट बढ़ाने का फैसला किया है. 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ (Aviation Security Fees) भी बढ़ने वाली है. ऐसे में 1 अप्रैल से, घरेलू उड़ानों के लिए एयरलाइन सुरक्षा शुल्क 200 रुपये होगा.  

ये भी पढ़ें: दमोह उपचुनाव: जीत के लिए कांग्रेस ने झोंकी पूरी ताकत, बनाया ये मास्टर प्लान, बीजेपी ने किया पलटवार

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: MP Teacher Recruitment का नया शेड्यूल जारी, यहां देखें पूरी डिटेल

WATCH LIVE TV