Weather Alert: मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में इस दिन होगी बारिश, बिजली के साथ ओले गिरने का अनुमान
Advertisement

Weather Alert: मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में इस दिन होगी बारिश, बिजली के साथ ओले गिरने का अनुमान

बंगाल की खाड़ी तथा अरब सागर से आर्द्र हवाओं (Humid Winds) का प्रवाह उत्तरी भारत से होते हुए मध्य प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बढ़ जाएगा. इस कारण आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है. 

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल/रायपुर: उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) बना है जिसके चलते जम्मू-कश्मीर और उत्तरी हिमाचल प्रदेश समेत लद्दाख के कुछ भागों में बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पहाड़ी क्षेत्रों में इस वेदर सिस्टम का प्रभाव 2 फरवरी तक रहेगा और इन इलाकों में कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की वर्षा होगी. कहीं-कहीं पर हल्की बर्फबारी की भी संभावना है.

Budget 2021-22: उज्जवला योजना का लाभ 1 करोड़ नए परिवारों को मिलेगा, MP के लाखों लोग होंगे लाभान्वित

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इस सप्ताह बारिश का अनुमान है
मैदानी इलाकों में चक्रवाती सिस्टम और ट्रफ (Cyclonic Systems and Troughs) के कारण हवाओं का रुख बदलेगा और एक साथ बंगाल की खाड़ी तथा अरब सागर से आर्द्र हवाओं (Humid Winds) का प्रवाह उत्तरी भारत से होते हुए मध्य प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बढ़ जाएगा. इस कारण आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है. उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में 5 और 6 फरवरी को गर्जना के साथ कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है.

Education Budget 2021-22: देशभर में खुलेंगे 100 नए सैनिक स्कूल, हायर एजुकेशन कमीशन का होगा गठन

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के इन​ जिलों में हो सकती है बारिश
मध्य प्रदेश के मुरैना, ग्वालियर, भिंड, अशोकनगर, दतिया, शिवपुरी श्योपुर, सतना, रीवा, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सीधी, सिंगरौली जिलों में 5 और 6 फरवरी को गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. छत्तीसगढ़ के बलरामपुर, सूरजपुर, सरगुजा, जशपुर और राजगढ़ जिलों में बारिश की संभावना है. इन दोनों ही राज्यों में कुछ स्थानों पर बिजली और ओले भी गिर सकते हैं.

क्या व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी जिसका बजट में हुआ ऐलान? जानिए इससे किसका और कैसे फायदा होगा

बारिश के बाद एक बार फिर गिरेगा पारा, ठंड की होगी वापसी
छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बारिश के साथ हवाएं चलने, बादलों की तेज गर्जना होने, कुछ स्थानों पर बिजली गिरने या ओलावृष्टि होने की भी आशंका है. उत्तर भारत और गंगा के मैदानी क्षेत्रों में 3 फरवरी से हवाओं का रुख बदलेगा. इस कारण टेम्परेचर बढ़ेगा, 6 फरवरी तक शीतलहर का प्रकोप नहीं रहेगा. सर्दी से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. लेकिन बारिश होने के बाद फिर से उत्तर-पश्चिमी हवाएं (Northwest Winds) चलेंगी और टेम्परेचर एक बार ​फिर से गिरेगा. इससे ठंड बढ़ेगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news