New Rule Change in June: 1 जून से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आप पर भी पड़ेगा सीधा असर!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2269295

New Rule Change in June: 1 जून से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आप पर भी पड़ेगा सीधा असर!

Rules changing from 1 June 2024: जून महीने की पहली तारीख को देशभर में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिनका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा. इनमें LPG सिलेंडर के प्राइस, पेट्रोल-डीजल के रेट, CNG-PNG के दाम, क्रेडिट कार्ड, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट जैसे जरूरी बदलाव शामिल हैं. जानिए इन बदलावों के बारे में- 

New Rule Change in June: 1 जून से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आप पर भी पड़ेगा सीधा असर!

Rules changing from 1 June: 1 जून से कई जरूरी बदलाव होने वाले हैं, जिनका असर आप पर भी पड़ेगा.इन बदलावों में आपकी रसोई से लेकर आपका वाहन और क्रेडिट कार्ड तक सभी शामिल हैं. ये जरूरी बदलाव आपके बटुए के साथ-साथ आपके लिए काफी जरूरी हैं. जानिए इन बड़े बदलावों के बारे में- 

LPG सिलेंडर प्राइस 
1 जून 2024 को LPG सिलेंडर के दाम बदल सकते है. तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के प्राइस तय करती हैं. माना जा रहा है कि जून महीने के पहली तारीख को घरेलू सिलेंडर की कीमत में कुछ राहत मिल सकती है. मई के महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडरों की कीमतों में कमी आई थी.

CNG-PNG रेट
LPG प्राइस की तरह तेल कंपनियां CNG और PNG के रेट भी तय करती हैं. ऐसे में 1 जून को CNG-PNG के दाम में भी बदलाव होने की संभावना है. वहीं, पेट्रोल और डीजल के दाम डेली सुबह अपडेट होते हैं, तो 1 जून को भी दाम में बदलाव हो सकता है. 

फ्री में आधार कार्ड अपडेट
अगर आपको फ्री में अपना आधार कार्ड अपडेट कराना है तो 14 जून तक करा लें. इसके बाद आपको इस काम के लिए 50 रुपए देने पड़ सकते हैं. बता दें कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने 10 साल पहले बने आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए कहा है. 

ट्रैफिक नियमों में सख्ती
जून से ट्रैफिक नियमों में सख्ती के लिए तैयार हो जाएं. तेज गाड़ी चलाने पर 1000 रुपए से 2000 रुपए तक फाइन, बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपए, हेलमेट न पहनने पर 100 रुपए और सीट बेल्ट न पहनने पर भी 100 रुपए का जुर्माना लगेगा. इसके 18 साल से कम उम्र के लोगों पर 25 हजार रुपए तक का जुर्माना लग सकता है. 

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में है Panchayat का फुलेरा गांव, 'पंचायत 3' की रिलीज के बाद लोग कर रहे चर्चा

ड्राइविंग लाइसेंस
1 जून से New Driving License Rules 2024 लागू हो रहा हैं. ऐसे में अब आपको नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट में झंझट नहीं होगी. आप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विशेष निजी संस्थानों में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं. 

SBI क्रेडिट कार्ड
SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) 1 जून से अपने क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव करने जा रहा है. 1 जून 2024 से बैंक के कुछ क्रेडिट कार्ड पर सरकार से संबंधित लेन देन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होगा. इनमें SBI Aurum, SBI Card Elite,  SBI Cars Elite Advantage, SBI Card pulse, Simply Click SBI Card, Simply Click Advantage SBI Card और SBI Card prime शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के इन जिलों में नहीं है रेलवे स्टेशन

Trending news