1 मई से बदल जाएंगे नियम, बैंकिग नियम और गैस सिलेंडर में होगा ये बदलाव, जानें
Advertisement

1 मई से बदल जाएंगे नियम, बैंकिग नियम और गैस सिलेंडर में होगा ये बदलाव, जानें

 1 मई से (Changes From 1 May) आम जनता के लिए कई तरह के नए नियम लागू हो जाएंगे.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली:  अप्रैल का महीने खत्म होने में सिर्फ एक दिन का समय बचा है. 1 मई से (Changes From 1 May) आम जनता के लिए कई तरह के नए नियम लागू हो जाएंगे. ऐसे में आपको मई आने से पहले इन नियमों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. क्योंकि इसका सीधा असर सीधे आपके दैनिक जीवन पर पड़ेगा.

ऑक्सीजन की कमी पर हाहाकार, मंदसौर से भाजपा विधायक ने रतलाम जिला प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप, बोले- उनकी नीयत में खोट

बता दें कि इसमें  इसमें बैंकिग (Banking), गैस सिलेंडर (LPG Cylinder), कोरान वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) से जुडे़ कई तरह के नियम शामिल हैं, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा तो आप इन सभी नियमों को जरूर जान लें-

1. बैंक करने जा रहा ये बदलाव
एक्सिस बैंक 1 मई से बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने का नियम बदल दिया है. 1 मई से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर अब डबल चार्ज देना पड़ेगा. इसके अलावा बैंक ने अन्य सर्विसेज के लिए चार्ज पहले से ही बढ़ा दिया है. बता दें एक्सिस बैंक 1 मई 2021 से  अकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता 10,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये होने वाली है.

2. 18 साल से ऊपर वालों का वैक्सीन
1 मई से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने वाला है. इस तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. तीसरे चरण के वैक्सीन अभियान में सरकार ने कई नियम बदले है. जिसमें इस बार सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को जरूरी कर दिया है.

3. गैस सिलेंडर के दाम में होगा बदलाव
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के रेट्स में बदलाव करती हैं. 1 मई को भी गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाएगी. ऐसे में 1 मई से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है.

मई से पहले मध्‍य प्रदेश में तेज हुए सूरज के तेवर, कुछ हिस्सों में बारिश के आसार

4. मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक
मई के महीने में बैंक कुल 12 दिन (Bank Holidays In May 2021) बंद रहने वाले हैं. हालांकि, इनमें से कुछ दिन ऐसी भी होंगे जब पूरे देश के बैंक बंद नहीं होंगे, बल्कि कुछ राज्यों में ही वह बंद रहेंगे. आरबीआई की वेबसाइट पर आप देख सकते है.

WATCH LIVE TV

Trending news