अब आलू से सच में निकलेगा सोना! शिवराज सरकार की किसानों को मलामाल करने की तैयारी
Advertisement

अब आलू से सच में निकलेगा सोना! शिवराज सरकार की किसानों को मलामाल करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में आलू की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रमाणित बीज एवं अन्य सामग्री उपलब्ध करवा रही है. 

अब आलू से सच में निकलेगा सोना! शिवराज सरकार की किसानों को मलामाल करने की तैयारी

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में आलू की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रमाणित बीज एवं अन्य सामग्री उपलब्ध करवा रही है. इसके लिए शिवराज सरकार राज्य में चयनित जिलों के किसानों से सब्जी प्रदर्शन कार्यक्रम के तहत आलू के प्रमाणिक बीज के साथ कीटनाशक दवा, स्प्रे मशीन अनुदान पर देने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं.

दिवाली से पहले CG के किसानों को खुशखबरी, इस तारीख से शुरू होगी धान खरीदी

इन जिलों के लक्ष्य
मध्यप्रदेश में अभी सब्जी प्रदर्शन कार्यक्रम (आलू) योजना के तहत 4 जिलों शिवपुरी, उज्जैन, सागर, शाजापुर जिलों के लिए लक्ष्य जारी किए गए हैं. यह योजना केवल अनुसूचित जाति के किसानों के लिए है. इन 4 जिलों के लिए 600 इकाई का लक्ष्य रखा गया है.

अनुदान पर क्या दिया जाएगा?
किसानों को आलू प्रदर्शनी कार्यक्रम के तहत  प्रमाणित बीज के साथ खेती की किट भी बांटी जाएगी. इसके साथ बैटरी कम हैण्ड स्प्रेयर पम्प, प्लास्टिक केट इत्यादि सामग्री भी दी जाएगी.

किस रेट पर बीज और सामग्री मिलेगी
चयनित किसानों को भौतिक लक्ष्य के मुताबिक आलू बीज के साथ अन्य सामग्री भी दी जाएगी. एक किसान को 0.1 हेक्टेयर के लिए 200 किलो प्रमाणित आलू बीच 25 रुपये किलो के रेट से 5000 रुपये तक दिया जाएगा. इसके साथ बैटरी कम हैण्ड स्प्रेयर, प्लास्टिक किट दिया जाएगा.

किसानों के लिए खुशखबरी, अब कृषि विवि में ही करा सकेंगे चावल, सब्जी में कीटनाशक की जांच

जानिए आवेदन कब और कैसे करें
बता दें कि अनुसूचित जाति उपयोजना विशेष केन्द्रीय सहायता अंतर्गत  आलू प्रदर्शन कार्यक्रम के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा. किसान आवेदन 26 अक्टूबर को दिन में 11:00 बजे से किए जा सकेंगे. आवेदन राज्य के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग मध्यप्रदेश के द्वारा आमंत्रित किये गए हैं. इच्छुक किसान जो योजना का लाभ लेना चाहते अपना पंजीयन उद्यानिकी विभाग मध्यप्रदेश फार्मर्स सब्सिडी ट्रैकिंग सिस्टम mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/ पर कर सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news