महेश्वर की शूटिंग हुई महंगी, बड़े-छोटे पर्दे पर फिल्माने के लिए अब खर्च करना होंगे हजारों रुपये
Advertisement

महेश्वर की शूटिंग हुई महंगी, बड़े-छोटे पर्दे पर फिल्माने के लिए अब खर्च करना होंगे हजारों रुपये

4 फरवरी को आयोजित हुई जिला स्तरीय समिति की बैठक में महेश्वर किला व घाट के साथ ही मंडलेश्वर अनुभाग के अन्य स्थानों के लिए फोटो शूट व शूटिंग के लिए शुल्क निर्धारित किया गया है.

महेश्वर किला

महेश्वर: पर्यटन, पुरातत्व एवं संस्कृति समिति ने महेश्वर को कैमरे की नजर से देखने के लिए और विश्व पटल पर दिखाने के लिए शुल्क निर्धारित कर लिया है. अब महेश्वर स्थित किला एवं घाट स्थलों को शूट कर उसका उपयोग अन्य उद्देश्य के साथ करने के लिए शूटिंग दर निर्धारित कर ली है. 4 फरवरी को आयोजित हुई जिला स्तरीय समिति की बैठक में महेश्वर किला व घाट के साथ ही मंडलेश्वर अनुभाग के अन्य स्थानों के लिए फोटो शूट व शूटिंग के लिए शुल्क निर्धारित किया गया है.

हड़ताल: 26 और 27 फरवरी को थम जाएंगे बसों के पहिए, सीधी हादसे के बाद एक तरफा कार्रवाई से संचालक नाराज

बता दें कि महेश्वर अब मात्र एक घाट और किले का द्वार नहीं है बल्कि कई फिल्मों के निर्माता एवं निर्देशक अपनी फिल्मों में महेश्वर व मां नर्मदा की सुंदरता दिखाने के लिए शूटिंग करने लगे है. पिछले वर्षों से महेश्वर में शूटिंग करने का एक रिवाज सा बन गया है. यहां न सिर्फ प्रीवेडिंग, टीवी सिरियल, वेब सीरीज बल्कि बड़े-बड़े बैनरों की फिल्में शूट की जाने लगी है. 

अब इतना देना होगा शूटिंग चार्ज
समिति ने महेश्वर किला व घाट के अलावा मंडलेश्वर अनुभाग के अन्य स्थलों के लिए भी शुल्क निर्धारित किया है. बड़े बैनरों की फिल्मों के लिए निर्माता-निर्देशकों को 1 से 15 दिनों तक (प्रतिदिन) 20 हजार रूपए, 15 दिनों से अधिक (प्रतिदिन) के लिए 10 हजार और ड्रोन कैमरे से मात्र एक बार के लिए 10 हजार रूपए का शुल्क निर्धारित किया गया है. मप्र शासन द्वारा मप्र फिल्म पर्यटन निति 2020 जारी की गई है, जिसमें प्रत्येक जिले में अपर कलेक्टर स्तर के अधिकारी को नोडल नियुक्त किया गया है. जिले में जिला पर्यटन, पुरातत्व एवं संस्कृति समिति ने नोडल अधिकारी अपर कलेक्टर को बीएस सोलंकी को नियुक्त किया गया है. नोडल अधिकारी इन स्थानों की वीडियों शूटिंग के लिए अनुमतियां प्रदान करेंगे.

इन फिल्मों की हुई शूटिंग अब तक
वैसे तो महेश्वर के दृश्यों की शूटिंग करने का सिलसिला आज से 50 वर्ष पूर्व 1970 में महाशिवरात्रि नामक फिल्म से शुरू हुआ था, जिसके बाद तुलसी, गौतमी पुत्र शतकर्णी, अशोका द ग्रेट, यमला पगला दीवाना, यमला पगला दीवाना-2, मणिकर्णिका, तेवर, जिनियस, पैडमेन, दबंग-3, कलंक सहित अन्य फिल्में व धारावाहिक सीरियलों की शूटिंग की जा चुकी है. 

बैंक खाते को Aadhaar से लिंक करने के लिए क्यों कहा जाता है, जानिए वजह

इतने सितारे अब तक आए महेश्वर
महेश्वर में सलमान खान, कंगना रनौत, हेमा मालिनी, धर्मेंद, सनी देओल, सोनाक्षी सिन्हा, अनू कपूर, मिथुन चक्रवर्ती, शाहरुख खान, आदित्य कपूर, वरुण धवन, अक्षय कुमार जैसे दिग्गज कलाकार महेश्वर में अपनी-अपनी फिल्मों की शूटिंग कर चुके है. 

WATCH LIVE TV

Trending news