कोविड से जीत के खास मंत्रः कोरोना से बचाव के लिए ये करो'ना', युद्ध है ये भी एक, सकारात्मकता से लड़ो ना
Advertisement

कोविड से जीत के खास मंत्रः कोरोना से बचाव के लिए ये करो'ना', युद्ध है ये भी एक, सकारात्मकता से लड़ो ना

कोरोनाकाल में खुद को सकारात्मक बनाए रखने के लिए हम आपको कुछ अहम टिप्स देने जा रहे हैं. 

कोविड से जीत के खास मंत्र

कुलदीप नागेश्वर पवार/भोपालः पूरे देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में इस महामारी से खुद को सुरक्षित रखने के लिए सावधानियां बरतना बहुत जरूरी हैं. इस मुश्किल वक्त में लोगों को सबसे ज्यादा सकारात्मक रहने की जरूरत है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे खास मंत्र बताने जा रहे हैं जो कोरोना से लड़ाई में आपकी मदद करेंगे. 

1. संयमित और धैर्यवान बनें 
वर्तमान में कोरोना की स्थितियां सब जगह एक समान है. इसलिए इस मुश्किल वक्त में जरूरतमंदों की सहायता कर रहे हैं. लेकिन इसके साथ ही महत्वपूर्ण यह भी है कि हम संयम बनाए रखें और धैर्य से काम लें. क्योंकि निश्चित ही जल्द सब कुछ सामान्य होने वाला है. यही सोचकर हमें चलना होगा. 

2. नेगेटिविटी से रहे दूर 
इन दिनों आप अपने आस-पास सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखें. सिचुएशन को पैनिक न करें और ना ही डर अपने पर हावी होने दें. इस वक्त सभी नकारात्मक सूचनाओं से दूरी बनाए रखें. खुद को नेगेटिविटी से दूर रखने की कोशिश करें. 

3. दुख को खुद पर ज्यादा हावी न होने दें 
यह मुश्किल वक्त हैं. हमारे अपने हमें छोड़कर जा रहे हैं. ऐसे में अगर हम ये मानकर चलेंगे की कोरोना एक युद्ध क्षेत्र है और किसी एक साथी के चले जाने से हम कमजोर नहीं पड़ेंगे. बल्कि हम दोगुनी ताकत से लड़ेंगे और इस युद्ध में विजयी होंगे. अभी शोक करने से कहीं ज्यादा जरूरी स्वयं, परिवार को और समाज को सुरक्षित रखना हैं. 

4. संबधों को उपयोग करें 
वर्तमान स्थिति में जितना हो सके लोगों की मदद करिए, कोरोना को हराने के लिए समाज के साथ कदमताल करते हुए आगे बढ़े. इसलिए जिससे जैसी बन सके जरूरतमंदों की सहायता करें. अपने संबधों का लाभ लें ना कि उन्हें स्वयं के लिए संरक्षित रखें. ईश्वर करें ऐसी स्थिति हमारे साथ ना बने इसलिए अभी औरों की सेवा कर दुआएं कमाएं लेकिन इस बीच ध्यान रहें कि मेडिकल या ट्रीटमेंट या अन्य किसी भी छोटी-बड़ी जरूरत पर किसी को झूठी तसल्ली न दे. स्थितियां पारदर्शी रखें और किसी को भी मदद के नाम पर भ्रमित या हमारे पर आश्रित न होने दे. इस बात का भी ध्यान रहे कि हमसे किसी एक कि मदद करते हुए किसी दूसरे का नुकसान नहीं हो. हमारे सेवाभाव में किसी भी प्रकार का कोई भेदभाव इन परिस्थितियों में नहीं रहे. 

5. सोशल मीडिया को बनाए सकारात्मक संचार का माध्यम
सोशल मीडिया इन दिनों मदद का एक बेहतर माध्यम बना हुआ है. इसका उपयोग स्थितियों को ओर सुधारने के लिए करे न कि अनर्गल व पैनिक कंटेंट फैलाने के लिए. नकारात्मक संदेशों, चित्रों व अन्य सभी पोस्ट से दूरी बनाए और उनके फैलाव को सोशल मीडिया पर कम करने के लिए पहल करें. ध्यान रहे आज की स्थिति में आपकी एक गलत जानकारी किसी की मौत का कारण भी बन सकती है.

6. अपनों के लिए बना लें अपना सकारात्मक सुरक्षा कवच
अगर आप अपने पेशे (कोरोना वारियर्स को छोड़कर) से मजबूर ना हो तो कोरोना महामारी से जुड़ी केवल सकारात्मक खबरों, स्थितियों से खुद को जोड़कर रखें. जबकि अपने परिवार को समय दे, ऐसा करना आपको एक सकारात्मक आवरण बनाने में मदद करेंगा. जिसे हम अभी का सुरक्षा कवच भी कह सकते हैं. 

7. वैक्सीनेशन से जुड़े भ्रामक प्रचार का करें खंडन
वैक्सीन को लेकर अपने मन में कोई भी पसोपेश न रखें और अपनी बारी आने पर प्राथमिकता से वैक्सीनेशन कराए. वैक्सीनेशन से जुड़े भ्रामक प्रचार और मिथ्य का जिम्मेदारी से खंडन करे और जनमानस में इसे लेकर सकारात्मक जनजागृति फैलाएं. ताकि लोगों के बीच एक सकारात्मक माहौल बन सके. इस दौरान यह बात हमेशा जहन में बनाए रखें. 

"दो गज की दूरी,मास्क है जरूरी"
"दवाई भी, कड़ाई भी"

अगर आप कोरोना से लड़ने में इन 7 मंत्रों का पालन करेंगे तो निश्चित ही कोरोना से बचे रहेंगे. क्योंकि इस वक्त सकारात्मक रहना और अपने आस-पास सकारात्मक माहौल बनाए रखना ही बहुत जरूरी हैं.

ये भी पढ़ेंः शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, 18+ उम्र के लोगों को इस तारीख से फ्री में लगेगी कोरोना वैक्सीन

WATCH LIVE TV

Trending news